ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड दुमकाबासुकीनाथ में मार्गशीर्ष कृष्ण पंचमी पर उमड़ी आस्था की भीड़

बासुकीनाथ में मार्गशीर्ष कृष्ण पंचमी पर उमड़ी आस्था की भीड़

मार्गशीर्ष कृष्ण पंचमी तिथि पर 35 हजार भक्तों ने भोलेनाथ का किया जलाभिषेक मार्गशीर्ष कृष्ण पंचमी तिथि पर 35 हजार भक्तों ने भोलेनाथ का किया...

बासुकीनाथ में मार्गशीर्ष कृष्ण पंचमी पर उमड़ी आस्था की भीड़
हिन्दुस्तान टीम,दुमकाMon, 18 Nov 2019 02:25 AM
ऐप पर पढ़ें

बाबा बासुकीनाथ के फौजदारी दरबार में रविवार को मार्गशीर्ष कृष्ण पंचमी के अवसर पर भक्तों की भीड़ उमड़ी। इस विशिष्ट तिथि पर करीब 35 हजार भक्तों ने भोलेनाथ की विशेष पूजा अर्चना की। रविवार को बासुकीनाथ मंदिर में रुद्राभिषेक पूजन और कालसर्प दोष शांति के लिए भक्तों का तांता लगा रहा। इस अवसर पर देश के कोने कोने से आये भक्तों ने बासुकीनाथ मंदिर प्रांगण में शांति अनुष्ठानों को लेकर पूजा अर्चना करवाई।

इस अवसर पर श्रद्धालुओं द्वारा रुद्राभिषेक व विशेष पूजन को लेकर भी व्यापक भीड़ उमड़ी। बासुकीनाथ मंदिर प्रांगण के बड़े प्रशाल में दिन भर रुद्राभिषेक पूजा के लिए विहित कर्मकांड को लेकर भद्र सूक्त, स्वस्तिवाचन और गणेशादि नाना देवताओं तथा शोडषमातृकाओं और नवग्रहों की पूजा अर्चना के वैदिक मंत्र पूजा विधियों के दौरान गूंजते रहे। रूद्राभिषेक के लिए देवताओं की पूजा के बाद बाबा बासुकीनाथ मंदिर के गर्भगृह में श्रद्धालु यजमानों से पंडितों ने रुद्राष्टाध्याई का पाठ कर अभिषेक की विधियां संपन्न कराई। मार्गशीर्ष कृष्ण पंचमी के पावन अवसर पर विभिन्न पूजन अनुष्ठान के लिए बिहार, झारखंड सहित बंगाल, ओडिसा, यूपी सहित विभिन्न राज्यों से आए भक्तों का तांता लगा रहा। रविवार को बासुकीनाथ मंदिर प्रांगण में भक्तों ने मुंडन संस्कार, रुद्राभिषेक, गठबंधन, ध्वजारोहण, ग्रह शांति पूजन एवं भोलेनाथ का श्रृंगार पूजा आदि धार्मिक अनुष्ठान संपन्न करवाया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें