ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड दुमका श्रद्धालुओं के प्रवेश पर प्रतिबंध जारी

श्रद्धालुओं के प्रवेश पर प्रतिबंध जारी

जरमुंडी (प्रतिनिधि)। सावन की दूसरी सोमवारी पर ही बाबा बासुकीनाथ धाम में श्रद्धालुओं के...


श्रद्धालुओं के प्रवेश पर प्रतिबंध जारी
हिन्दुस्तान टीम,दुमकाMon, 02 Aug 2021 04:30 AM
ऐप पर पढ़ें

जरमुंडी (प्रतिनिधि)।

सावन की दूसरी सोमवारी पर ही बाबा बासुकीनाथ धाम में श्रद्धालुओं के प्रवेश पर पूरी तरह प्रतिबंध जारी है। बासुकीनाथ मंदिर के आसपास श्रद्धालुओं का जमावड़ा नहीं हो, इसके लिए प्रशासन द्वारा शिवगंगा क्षेत्र और मंदिर के आसपास पूरी तरह घेराबंदी करके रखी गई है। विभिन्न चेकपोस्ट और सुरक्षाबलों के प्रतिनियुक्ति स्थलों पर दंडाधिकारियों की तैनाती की गई है। बासुकीनाथ मंदिर प्रांगण के सभी प्रमुख द्वारों पर लोहे के ग्रिल और बांस से बेरिकेटिंग किया गया है, ताकि इन स्थलों बाहर से आने वाले श्रद्धालु पहुंच नहीं पाए। सावन की दूसरी सोमवारी पर बासुकीनाथ मंदिर प्रभारी अंचलाधिकारी राजकुमार प्रसाद एवं जरमुंडी थाना प्रभारी इंस्पेक्टर नवल किशोर सिंह सुरक्षा व्यवस्था पर नजर रखेंगे।

ब्रह्म मुहूर्त पर सुबह निर्धारित 4 बजे खुलेगा बासुकीनाथ मंदिर के कपाट: श्रावणी मेला पर प्रतिबंध और बासुकीनाथ मंदिर में पूर्ण तालाबंदी के कारण सावन के इन दिनों में सुबह 4 बजे ब्रह्म मुहूर्त पर बासुकीनाथ मंदिर के कपाट खुल रहे हैं।

सावन की दूसरी सोमवारी पर भी निर्धारित सुबह 4 बजे ही बासुकीनाथ मंदिर के कपाट खुलेंगे, पर मंदिर की साफ सफाई सुनिश्चित होने के बाद प्रात: कालीन सरकारी प्रभात पूजा संपन्न होगी। जिसके बाद मंदिर में सरकारी पुरोहित द्वारा षोडशोपचार विधि पूर्वक भगवान बाबा बासुकीनाथ की प्रभात पूजा विधि विधान से संपन्न की जाएगी। प्रभात पूजा संपन्न होने पर दोपहर कालीन श्रृंगार पूजा संपन्न की जाती है। इसके बाद भोलेनाथ के विश्राम हेतु बासुकीनाथ मंदिर के कपाट बंद किए जाते है। संध्या बंधन के लिए शाम 6 बजे बासुकीनाथ मंदिर के कपाट पुन: खुलने पर रात्रि कालीन श्रृंगार पूजा संपन्न हो रही है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें