ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड दुमकाफिजियोथेरेपी व सेरीकल्चर की पढ़ाई दिसंबर से

फिजियोथेरेपी व सेरीकल्चर की पढ़ाई दिसंबर से

सिदो कान्हु मुर्मू विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो.मनोरंजन प्रसाद सिन्हा ने कहा कि स्नातकोत्तर सत्र 2018-20 की कक्षाएं 10 जुलाई से शुरु हो गई है। स्नातक सत्र 2018-21 की कक्षाएं भी 10 जुलाई जारी है।...

फिजियोथेरेपी व सेरीकल्चर की पढ़ाई दिसंबर से
हिन्दुस्तान टीम,दुमकाWed, 18 Jul 2018 09:28 PM
ऐप पर पढ़ें

सिदो कान्हु मुर्मू विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो.मनोरंजन प्रसाद सिन्हा ने कहा कि स्नातकोत्तर सत्र 2018-20 की कक्षाएं 10 जुलाई से शुरु हो गई है। स्नातक सत्र 2018-21 की कक्षाएं भी 10 जुलाई जारी है। छात्र-छात्राओं का नामाकंन भी चल रहा है। एक माह में सभी स्नातकोत्तर विभाग में दिग्घी में स्थानातंरित कर लिए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय परिसर में कानून, प्रबंधन एवं एजुकेशन का भवन निर्माण शुरू हो गया है। एमएड, एलएलएम, एमबीए के मान्यताओं के लिये भवन होना जरुरी है। वर्ष 2018 के दिसंबर माह से फिजियोथेरेपी की पढ़ाई शुरू होगी। यह 4 वर्षीय कोर्स है। इसकी पढ़ाई के लिए सरकार से मान्यता मांगी गई है। डिप्लोमा इन मेडिकल लैब टेक्नोलॉजी का कोर्स भी शुरू किया जाएगा। इस कोर्स को करने के बाद छात्र अपने पैथोलॉजी खोल रोजगार कर सकते है। दिसंबर में ही केन्द्रीय सिल्क बोर्ड से मान्यता मिलने पर 15 माह को पीजी डिप्लोमा इन सेलीकल्चर का कोर्स शुरू किया जाएगा। कोर्स में 3 माह के फिल्ड वर्क को भी शामिल किया गया है। केंद्रीय सिल्क बोर्ड से मान्यता एवं पढ़ाई कराने के लिए बात चल रही है।

नैक टीम को अगस्त में आने का दिया गया न्यौता : अगस्त माह में विवि की ओर से नैक पीयर टीम को मूल्यांकन के लिए आने का समय दिया गया है, लेकिन नैक की तरफ से अभी तक कोई तिथि प्राप्त नहीं हुई है। विवि के लिए जो नैक की टीम आएगी,उसमें 2 पूर्व कुलपति शामिल होंगे। जामताड़ा व बीएसके कॉलेज बरहरवा में जुलाई के अंतिम ओर अगस्त के प्रथम सप्ताह में नैक की टीम आने की संभावना है।

एमजी डिग्री कॉलेज: प्रोजेक्टर मॉनिटरिंग कमेटी की बैठक

राजेश्वर | प्रतिनिधि

एमजी डिग्री कॉलेज रानेश्वर में बुधवार को प्रोजेक्ट मॉनिटरिंग कमेटी की बैठक हुई। प्राचार्य कक्ष में आयोजित बैठक की अध्यक्षता प्राचार्य डा. अब्दुल रईस खान ने की।

इस दौरान रूसा से प्राप्त प्रथम किस्त की राशि खर्च करने को लेकर गहन विमर्श किया गया। साथ ही छात्रहित में सामान खरीदारी करने का निर्णय लिया गया। वैसे सामग्री जो छात्र- छात्राएं के लिए अधिक उपयोगी एवं सुविधा के लिए इस्तेमाल होती है। उन सामग्रियों की खरीदारी पर सहमती बनी। बैठक में रूसा कोर्डिनेटर प्रो. प्रशांत पातर,सदस्य प्रो. आर कुमारी,प्रो. जीके सिंह,प्रो. उमउन अहसन, एसके सिंह, बीसी झा, एके घोष, एम धीवर आदि थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें