ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड दुमकाचक्रवाती बारिश से दुमका में भारी नुकसान

चक्रवाती बारिश से दुमका में भारी नुकसान

पश्चिम बंगाल के गंगेटिक इलाके में कम दबाव का क्षेत्र बन जाने के कारण दुमका और आसपास के क्षेत्रों में सोमवार की रात से लगातार बारिश हो रही है। इससे जिले में जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है।मौसम विभाग...

चक्रवाती बारिश से दुमका में भारी नुकसान
हिन्दुस्तान टीम,दुमकाWed, 11 Oct 2017 01:51 AM
ऐप पर पढ़ें

पश्चिम बंगाल के गंगेटिक इलाके में कम दबाव का क्षेत्र बन जाने के कारण दुमका और आसपास के क्षेत्रों में सोमवार की रात से लगातार बारिश हो रही है। इससे जिले में जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है।

मौसम विभाग के मुताबिक मंगलवार को शाम तक दुमका में 134 मिमी बारिश हो चुकी है। स्कूलों और हंसडीहा थाना सहित कई सरकारी कार्यालयों और लोगों के घरों में पानी घुस गया है। इधर मयूराक्षी और उसकी सहायक नदियां उफान पर हैं। मसानजोर डैम का जलस्तर 395.4 फीट के ऊपर पहुंच गया है। खतरे का निशान 404 फीट पर है। स्थिति को देखते हुए मसानजोर डैम के चार फ्लड कंट्रोल गेट को खोल दिया गया है। दोनों गेट से प्रति घंटा 13,800 क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है।

डीसी मुकेश कुमार ने सिंचाई विभाग के कार्यपालक अभियंता को मसानजोर डैम की निगरानी का निर्देश दिया है। डीसी ने सिंचाई विभाग के ईई को निर्देश दिया है कि मसानजोर में आपात स्थिति का आभास होते ही तत्काल मुझे या जिले के वरीय पदाधिकारी को स्थिति से अवगत कराएं। डीसी ने सभी बीडीओ, सीओ और थानेदारों को लगातार हो रहे अतिवृष्टि के दौरान समुचित निगरानी रखने और जानमाल की क्षति होने पर प्रभावित परिवारों को तुरंत सहायता उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है।

स्कूल और घरों में घुसा बारिश का पानी, सड़कें बनी तालाब: भारी वर्षा से जिले की कई सड़कें जलमग्न हो गई और आवागमन बाधित हो गया। टीन बाजार चौक से दुधानी तक सड़क पर पानी बह रहा है। मजिस्टे्रट कॉलोनी, हरणाकुंडी, एलआइसी कॉलोनी, रेलवे स्टेशन के निचले इलाकों में जलजमाव से लोगों को आने-जाने में परेशानी हो रही है। सड़क पर नालियों का पानी बह रहा है। शास्त्री नगर स्मारक स्कूल में पानी घुस गया, जिससे विद्यालय में पढ़ाई ठप हो गई। बारिश के कारण सरकारी स्कूलों में बच्चों की उपस्थिति कम रही। इसका असर मूल्यांकन परीक्षा पर पड़ा है। कुमारपाड़ा में नालियों का पानी घर में घुस गया है। दुधानी से रसिकपुर जाने वाली सड़क तालाब में तब्दील हो गयी है। कचहरी परिसर में दिन भर सन्नाटा छाया रहा।

हंसडीहा थाना में घुसा बारिश का पानी:

भारी बारिश से हंसडीहा थाना परिसर में पानी घुस गया। थाना के मेन गेट से लेकर थाना प्रभारी के कक्ष तक में घुटने भर पानी जमा हो गया है। एसआई एसएस सिंह यादव ने बताया कि पानी निकासी की कोई व्यवस्था नहीं होने के कारण सड़क का पानी थाने में घुस गया। पानी निकासी की व्यवस्था नहीं की गई तो कई अभिलेख खराब हो सकते हैं। हंसडीहा दुर्गा मंदिर के पास पहले से बने पुराने सड़क को बिना उखाड़े उसी पर पीसीसी सड़क बना देने से सड़क की ऊंचाई ज्यादा हो जाने के कारण सड़क का पानी लोगो के घरों मे घुसने से परेशानी बढ़ गई है। कच्चे मकान होने के कारण घर गिरने के भय से लोग सहमे हैं। हंसडीहा के बेलटीकरी गांव में पानी बढ़ने से कई किसानों की धान की फसल पानी में डूब गई। सरैयाहाट प्रखंड कार्यालय परिसर में भी पानी जमा होने से कामकाज में भारी परेशानी हो रही है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें