ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड दुमकाघनी आबादी से दूर लगेंगी पटाखों की दुकानें

घनी आबादी से दूर लगेंगी पटाखों की दुकानें

दिवाली और अन्य त्योहार के अवसर पर दो घंटे तक जलाने के सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर दुमका के पटाखा कारोबारी सकते में है। दिवाली पर दुमका में करोड़ों के पटाखों की बिक्री होती है। दुमका में 20 थोक सहित 300...

घनी आबादी से दूर लगेंगी पटाखों की दुकानें
हिन्दुस्तान टीम,दुमकाWed, 24 Oct 2018 08:52 PM
ऐप पर पढ़ें

दिवाली और अन्य त्योहार के अवसर पर दो घंटे तक जलाने के सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर दुमका के पटाखा कारोबारी सकते में है। दिवाली पर दुमका में करोड़ों के पटाखों की बिक्री होती है। दुमका में 20 थोक सहित 300 से अधिक अस्थायी पटाखों की दुकाने लगती है। इनमें से कुछ पटाखा व्यवसायी ही लाईसेंस लेकर पटाखों की दुकान चलाते है। बाकी के पटाखें की दुकाने अवैध रूप से लगाई जाती है।

यहां मुख्य रूप से कोलकाता, बर्द्धमान और आसनसोल से पटाखा मंगाए जाते हैं। दुमका में पटाखा बनाने का काम छिटपुट होता है। शादी-व्याह में आतिशबाजी के लिए जिले के कुछ ग्रामीण क्षेत्र में पटाखा बनाया जाता है,पर दिवाली के समय दुमका में पटाखा की बड़ी खेप बंगाल के शहरों से आती है। थोक बिक्रेता से लेकर खुदरा बिक्रेता तक कोई भी पटाखा दुकान में सुरक्षा मानकों का पालन नहीं होता है। अधिकांश पटाखा दुकानें बिना किसी लाइसेंस के होते हैं। इस कारण उन पर सुरक्षा की शर्त्त भी लागू नहीं होती।

पिछले साल से यज्ञ मैदान में सज रही हंै पटाखों की दुकानें: दुमका। सुरक्षा की दृष्टिकोण से 2017 से यज्ञ मैदान में पटाखों की दुकाने सज रही है। शहर के बाजार एवं घनी आबादी क्षेत्र में पटाखों की दुकान लगाने पर प्रशासन ने पूर्ण रूप से पाबंदी लगा दिया है। पटाखों की दुकान यज्ञ मैदान में सजने से सड़क जाम की स्थिति भी नहीं बनी रहती है।

सुरक्षा के दृष्टि से यज्ञ मैदान में पटाखों की बिक्री होने से लोगों को काफी राहत मिल रही है और दुर्घटना की भी आशंका नहीं बनी रहती है। पिछले साल 27 व्यवसायियों ने लाईसेंस के लिए आवेदन दाखिल किया था,पर किसी को लाईसेंस नहीं मिल पाया था। बिना लाईसेंस के ही पूरे जिले में पटाखों की बिक्री हुई थी। बता दें कि धनतेरस व दीपावली को लेकर दुमका बाजार में काफी भीड़ लगती है। बाजार में पटाखों की बिक्री होने से दुर्घटना की आशंका बनी रहती थी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें