ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड दुमकादुमका में सजने लगी पटाखा दुकानें, किसी ने नहीं ली फायर एनओसी

दुमका में सजने लगी पटाखा दुकानें, किसी ने नहीं ली फायर एनओसी

दुमका। दीपावली को लेकर दुमका के पटाखा व्यवसायियों ने लाईसेंस बनाना शुरू कर दिया है। दुमका शहर के यज्ञ मैदान में पटाखों की दुकान लगती है। दुमका। दीपावली को लेकर दुमका के पटाखा व्यवसायियों ने लाईसेंस...

दुमका में सजने लगी पटाखा दुकानें, किसी ने नहीं ली फायर एनओसी
हिन्दुस्तान टीम,दुमकाMon, 21 Oct 2019 12:35 AM
ऐप पर पढ़ें

दीपावली को लेकर दुमका के पटाखा व्यवसायियों ने लाईसेंस बनाना शुरू कर दिया है। दुमका शहर के यज्ञ मैदान में पटाखों की दुकान लगती है। पटाखों की दुकान लगाने से पहले फायर बिग्रेड कार्यालय से एनओसी लेना अनिवार्य होता है,पर अभी तक किसी ने एनओसी लेने के लिए एक भी फायर बिग्रेड कार्यालय में आवेदन नहीं दिया है। दुमका जिला में करीब 200 से अधिक जगहों पर पटाखों की दुकाने लगती है। वहीं दुमका में दर्जनों इलेक्ट्रॉनिक दुकाने खुल गई है,पर एक भी इलेक्ट्रॉनिक दुकानदारों ने फायर एनओसी नहीं लिया है। यहां तक कई इलेक्ट्रॉनिक दुकानों में छोटे अग्निशमन यंत्र को भी लगाकर नहीं रखा गया है।

धनतेरस के दिन करोड़ों रुपए का कारोबार होता है। इलेक्ट्रॉनिक एवं वाहनों के शोरूमों में सैकड़ों लोगों की र्भीड़ लगी रहती है। अग्निशमन यंत्र नहीं रहने के कारण किसी प्रकार की कोई बड़ी घटना घट गई तो बड़ी अनहोनी हो सकती है। यह जानकारी फायर पदाधिकारी आलोक कुमार पांडेय ने बताया कि पटाखा दुकानदार किसी भी साल एनओसी लेने के लिए कोई आवेदन नहीं देते है। कई बार हिदायत भी दी गई,पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। उन्होंने बताया कि दुमका जिला के कई होटल,रेस्टोरेंटों एवं गोदामों में भी फायर एनओसी नहीं लिया है। होटल, रेस्टोरेंटों में फायर एनओसी (अनापति प्रमाण पत्र) लेना अनिवार्य है। दुमका के एक होटल को छोड़ किसी होटल व रेस्टोरेंटों के मालिकों ने फायर एनओसी लेने के लिए आवेदन तक दाखिल नहीं किया है।

फायर एनओसी लेने के लिए ऑन लाईन फार्म दाखिल करना पड़ता है। फायर एनओसी के लिए जगह की जांच की जाती है। संबंधित फायर अग्निशामक के पदाधिकारी फायर एनओसी देने से पहले जांच करते है और जांच रिपोर्ट मुख्यालय को भेज दिया जाता है। फायर एनओसी (अनापति प्रमाण पत्र) देने से पहले एडवाइजरी लेना जरूरी है। फायर एनओसी लेने के बाद ही अग्निशामक यंत्र रख सकते है। अग्निशामक यंत्र रखने के लिए हाईडेंट सिस्टम, फायर अलार्म, सीसीटीवी कमरा, फायर मशीन, तड़ित चालक एवं 25 हजार लीटर का पानी टैंक रहना अनिवार्य है,तभी एनओसी दिया जाता है।

क्या कहते हैं पदाधिकारी

“दुमका में अग्निशामक यंत्र की तीन मशीने हैं। दीपावली को लेकर पूरी सर्तकता बरती जा रही है। कर्मियों को भी दीपावली के दिन मुस्तैदी से रहने का निर्देश दिया गया है। पटाखा दुकानदारों ने अभी तक एनओसी नहीं ली है।”

-आलोक कुमार पांडेय,पदाधिकारी,अग्निशामक कार्यालय

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें