ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड दुमकासिद्धेश्वरी नूनबिल नदी में बनेगा बराज,280 गांवों के खेतों की बुझेगी प्यास

सिद्धेश्वरी नूनबिल नदी में बनेगा बराज,280 गांवों के खेतों की बुझेगी प्यास

दुमका जिला में सिद्धेश्वरी नूनबिल नदी पर बराज बना कर मेगा लिफ्ट एरिगेशन की एक परियोजना पर सरकार काम कर रही है। इस परियोजना से दुमका और जामताड़ा...

सिद्धेश्वरी नूनबिल नदी में बनेगा बराज,280 गांवों के खेतों की बुझेगी प्यास
हिन्दुस्तान टीम,दुमकाSun, 05 Dec 2021 03:42 AM
ऐप पर पढ़ें

दुमका। वरीय संवाददाता

दुमका जिला में सिद्धेश्वरी नूनबिल नदी पर बराज बना कर मेगा लिफ्ट एरिगेशन की एक परियोजना पर सरकार काम कर रही है। इस परियोजना से दुमका और जामताड़ा जिलों के 280 गांवों के खेतों की प्यास बुझाने के लिए पाइप लाइन से पानी पहुंचाई जाएगी। यह जानकारी जल संसाधान विभाग के सचिव प्रशांत कुमार ने शनिवार को दुमका में पत्रकारों को दी। उन्होंने बताया कि इस मसलिया रानेश्वर मेगा लि‌फ्ट परियोजना से रानेश्वर के 25 गांवों के अलावा दुमका जिला के मसलिया इलाके और जामताड़ा जिला के फतेहपुर के गांवों को मिला कर कुल 280 गांवों के किसानों को अपनी खेतों की सिंचाई के लिए पाइपलाइन से पानी मिल सकेगा। उन्होंने बताया कि जिन गांवों तक इस परियोजना का लाभ होगा,उन गांवों के खेत टांड़ है जहां सिंचाई के परंपरागत संसाधनों से पानी नहीं पहुंचाया जा सकता था। इस कारण लिफ्ट एरिगेशन की परियोजना बनाई गई। उन्होंने बताया कि इस महत्वाकांक्षी परियोजना को शीघ्र की सरकार की मंजूरी मिल जाएगी।

गांगा का पानी पाइप लाइन से 15 प्रखंडों में आपूर्ति होगी

पेयजल स्वच्छता विभाग के सचिव प्रशांत कुमार ने बताया कि गंगा का पानी को साहिबगंज से पाइप लाइन से संताल परगना के दुमका,गोड्डा और पाकुड़ के कुल 14 प्रखंडों में आपूर्ति की जाएगी। इस परियोजना पर तेजी से काम शुरु हो चुका है। करीब ढाई साल में यह परियोजना शुरु हो जाएगी। पत्रकार सम्मेलन में दुमका के उपायुक्त रवि शंकर शुक्ला भी मौजूद थे।

लघु सिंचाई के टेंडर में गड़बड़ी होने पर रद्द होगी:सचिव

दुमका। लघु सिंचाई विभाग के दुमका कार्य प्रमंडल में तालाब जीर्णोद्धार की 19 योजनाओं के टेंडर में गड़बड़ी मामले में पूछे गए पत्रकारों के सवाल पर जल संसाधन विभाग के सचिव प्रशांत कुमार ने कहा कि मामले की जांच की जाएगी। उन्होंने पत्रकारों को बताया कि गड़बड़ी पाए जाने पर वे टेंडर को रद्द कर देंगे। बता दें कि 29 लघु सिंचाई विभाग में 19 तालाबों के जीर्णोद्धार की करीब 11.60 करोड़ रुपए के टेंडर में पिछले दिनों विवाद हो गया था। ई-टेंडर का हार्ड कॉपी जमा करने पहुंचे संवेदक का कुछ लोगों ने टेंडर पेपर छिन लिया था जिसकी थाना में प्राथमिकी भी दर्ज है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें