ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड दुमकाशहीदों को हमेशा अपने दिल में संजो कर रखें और सम्मान दें: डीसी

शहीदों को हमेशा अपने दिल में संजो कर रखें और सम्मान दें: डीसी

दुमका। प्रतिनिधि 4 झारखंड गर्ल्स बटालियन एनसीसी के तत्वाधान में सोमवार को दुमका के...

शहीदों को हमेशा अपने दिल में संजो कर रखें और सम्मान दें: डीसी
हिन्दुस्तान टीम,दुमकाTue, 27 Jul 2021 05:30 AM
ऐप पर पढ़ें

दुमका। प्रतिनिधि

4 झारखंड गर्ल्स बटालियन एनसीसी के तत्वाधान में सोमवार को दुमका के प्लस टू नेशनल हाई स्कूल में कारगिल विजय दिवस उत्साह के साथ मनाया गया। कारगिल विजय दिवस घुसपैठ करने वाले पाकिस्तानी सैनिकों पर भारतीय सैनिकों की जीत के उपलक्ष्य में हर साल 26 जुलाई को मनाया जाता है। कारगिल विजय दिवस की 22वीं वर्षगांठ पर सोमवार को आयोजित एनसीएसी के कार्यक्रम में कारगिल के शहीदों को नमन किया गया। मुख्य अतिथि उपायुक्त रवि शंकर शुक्ला ने एनसीसी कैडेट एवं आम लोगों से सशस्त्र सेनाओं के प्रति हमेशा सम्मान एवं आदर भाव रखने का आग्रह किया। उपायुक्त ने का कि शहीदों एवं सैनिको को शहीदी दिवस या विशेष दिनों पर ही याद नहीं करना चाहिए बल्कि हमेशा अपने दिल में संजो कर रखें और सम्मान दें। उपायुक्त रवि शंकर शुक्ला और कार्यक्रम में मौजूद एनसीएसी पदाधिकारियों,कैडेट एवं आम लोगोन ने ने कारगिल के शहीदों को माल्यार्पण करके नमन किया।

4 झारखण्ड गर्ल्स बटालियन के कमान आफिसर कर्नल रणधीर सिंह ने कैडेटस एवं उपस्थित लोगों को तीनों सेनाओं की वीरता के बारे में विस्तार से बताया और कारगिल के शहीदों को भाववीनी श्रद्धांजलि अर्पित की। इस अवसर पर एनसीसी के कैडेटस, एएनओ, पीआई स्टाफ द्वारा कारगिल के शहीदों को याद करते हुए प्रभात फेरी निकाली गई। प्रभात फेरी में प्लस टू नेशनल हाई स्कूल, दुमका एवं मारवाडी बालिका हाई स्कूल, दुमका के एनसीसी कैडेटस ने भाग लिया। एनसीसी के कैडेटस द्वारा मुख्य अतिथि एवं कमान अधिकारी कर्नल रणधीर सिंह को सलामी दी गई। उपायुक्त ने एनसीसी कैडेटस को पारितोषिक वितरण करके उनका हौसला बढ़ाया।

मारवाडी स्कूल के कैडेटस ने नाटक प्रस्तुत किया

इस अवसर पर एसोसिएट एनसीसी पदाधिकारी थर्ड अफसर श्रुति कुमारी झा के नेतृत्व में कारगिल के शहीद परमवीर चक्र प्राप्त कैप्टन विक्रम बत्रा पर मारवाडी स्कूल के कैडेटस द्वारा एक नाटक रूपान्तरण प्रस्तुत किया गया। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि जिला शिक्षा पदाधिकारी मसूदी टुडू, मानक लेफ्टिनेंट जिला सिंह, सूबेदार मेंजर अंथनी, ले. प्रोमिला अंकिता मुर्मू, ले.रीना कुमारी, सेकेण्ड ऑफसर ले. सुमिता सिंह, थर्ड आफसर श्रुति कुमारी झा, सुबेदार दलपत सिंह, बीएचएम श्यामल गुरजर, जीसीए प्रतिमा कुमारी, सिविल स्टॉफ सुभाष कुमार मंडल एवं प्लस टू नेशनल हाई स्कूल के प्रभारी प्रचार्य सुभाष सिंह भी मौजूद थे। राष्ट्रीय गान के साथ कार्यक्रम संपन्न हुआ।

26 जुलाई 1999 को कारगिल युद्ध में भारत को मिली थी जीत

3 मई 1999 को पाकिस्तान ने कारगिल युद्ध तब शुरू किया जब उसने लगभग 5000 सैनिकों के साथ कारगिल के चट्टानी पहाड़ी क्षेत्र में उच्च ऊंचाई पर घुसपैठ की और उस पर कब्जा कर लिया। भारतीय सेना द्वारा घुसपैठियों को वापस खदेड़ने के लिए ‘‘ऑपरेशन विजय शुरू किया गया। यह युद्ध जम्मू-कश्मीर के कारगिल जिले में नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर लड़ा गया था जिसमें भारतीय सेना के 527 जवान शहीद हुए थे। 26 जुलाई 1999 को भारत को जीत मिली थी। भारतीय सैनिकों की जीत के उपलक्ष्य में 26 जुलाई को कारगिल विजय दिवस मनाया जाता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें