ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड दुमकाएक माह में मिले ब्रेन मलेरिया के 95 रोगी

एक माह में मिले ब्रेन मलेरिया के 95 रोगी

एक माह के दौरान दुमका जिले में मलेरिया के 152 मरीजों की पहचान हुई है, जिनमें 95 मरीज ब्रेन मलेरिया से पीड़ित हैं। यह दिसंबर माह का सरकारी आंकड़ा है। निजी क्लीनिकों और जिले से बाहर इलाज कराने वाले...

एक माह में मिले ब्रेन मलेरिया के 95 रोगी
हिन्दुस्तान टीम,दुमकाSun, 21 Jan 2018 02:35 AM
ऐप पर पढ़ें

एक माह के दौरान दुमका जिले में मलेरिया के 152 मरीजों की पहचान हुई है, जिनमें 95 मरीज ब्रेन मलेरिया से पीड़ित हैं। यह दिसंबर माह का सरकारी आंकड़ा है। निजी क्लीनिकों और जिले से बाहर इलाज कराने वाले मरीजों की संख्या अधिक भी हो सकती है।

जिला मलेरिया पदाधिकारी डॉ. अभय प्रसाद ने मलेरिया मरीजों की आधिकारिक संख्या की पुष्टि करते हुए इसे नियंत्रण में बताया है। डॉ. प्रसाद का दावा है कि सभी मरीजों का उपचार हो रहा है और संतोष की बात यह है कि पीवी मलेरिया या पीएफ मलेरिया से किसी मरीज की मौत नहीं हुई है।

उन्होंने बताया कि दुमका जिला पहले से मलेरिया प्रभावित क्षेत्र रहा है। जिले के रामगढ़, गोपीकांदर, शिकारीपाड़ा और काठीकुंड में पूरे साल मलेरिया के रोगी अस्पताल आते हैं जबकि जिले के शेष प्रखंडों में बरसात के बाद मलेरिया के मरीजों की संख्या बढ़ती है। इस साल दिसंबर तक जिले में मलेरिया पीड़ितों की संख्या 2426 पहुंच गई है।

जिला मलेरिया पदाधिकारी ने बताया कि अक्तूबर और नवंबर माह की अपेक्षा दिसंबर माह में मलेरिया नियंत्रण में हैं। उन्होंने बताया कि प्रभावित इलाके में मेडिकेटेड मच्छरदानी बांटा गया है और लोगों के बीच मच्छरों से बचाव के लिए जागरुकता की पहल की जा रही है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें