DA Image
16 जनवरी, 2021|8:25|IST

अगली स्टोरी

बासुकीनाथ में ई-पास से गुरुवार को 28 श्रद्धालुओं ने किया बाबा का दर्शन

default image

बासुकीनाथ मंदिर में सिर्फ ई-पास धारी श्रद्धालु को ही प्रवेश करने दिया जा रहा है। गुरुवार को ई-पास के जरिये सुबह 7 से लेकर 11 बजे के निर्धारित अवधि में 50 लोगों को प्रवेश की अनुमति मिली थी। जिसमें निर्धारित अवधि तक महज 28 यात्रियों ने ही दर्शन किए। बासुकीनाथ में सिर्फ झारखंडवासियों को ही ई-पास के माध्यम से दर्शन की अनुमति है। इसके कारण बगैर जानकारी के आने वाले यात्री ई-पास के अभाव में बाबा बासुकीनाथ का दर्शन नहीं कर पाते हैं। वे बाहर से ही बाबा का त्रिशूल देखकर वापस लौट रहे हैं।

बासुकीनाथ आने वाले सभी श्रद्धालुओं को शारीरिक दूरी का अनुपालन कराते हुए दर्शन कराया गया। इस दौरान प्रशासन की व्यवस्था काफी चाक-चौबंद दिखी। बता दें कि विश्व प्रसिद्ध बाबा बासुकीनाथ के दरबार में श्रद्धालुओं के आने का क्रम अनवरत जारी है। बिना ई-पास के आने वाले श्रद्धालुओं को संस्कार मंडप के बाहर से ही जरमुंडी थाना प्रभारी सत्येंद्र नारायण सिंह, मंदिर के सहायक प्रबंधक सुभाष राव, मंदिरकर्मी एवं बासुकीनाथ नगर पंचायत के कर्मी बैरंग लौटा दे रहे हैं। अधिक आश्विन मास जिसे पुरुषोत्तम मास या मलमास भी कहते है के अवसर पर गुरुवार को विभिन्न जगहों से आए यात्रियों ने ई-पास के माध्यम से कतारबद्ध होकर बाबा बासुकीनाथ का दर्शन किया। सभी भक्तों को पहले संस्कार मंडप में बने ऑटोमेटिक सैनिटाइजर गेट के माध्यम से संस्कार मंडप में प्रवेश कराया गया। जहां मंदिरकर्मियों ने थर्मल स्क्रीनिंग के माध्यम से उनके स्वास्थ्य जांच किया। इसके उपरांत उन्हें संस्कार मंडप के रास्ते मंदिर के पूर्वी गेट से मंदिर परिसर में प्रवेश की अनुमति दी गई।

ऑनलाइन माध्यम से भक्तों ने लिया ई-पास

बासुकीनाथधाम में सिर्फ ई-पास के जरिए ही श्रद्धालुओं को प्रवेश की अनुमति दी जा रही है। इसमें प्रतिदिन सुबह 7 बजे से दोपहर 11 बजे तक दर्शन के लिए अधिकतम कुल 160 लोगों को ही ई-पास के जरिए दर्शन करने की अनुमति प्राप्त है। बासुकीनाथधाम में दर्शन करने के लिए जारी वेबसाइट के माध्यम से श्रद्धालु अपनी सुविधा के अनुसार अग्रिम बुकिंग करा लें रहे है। इसमें प्रत्येक घंटे में अधिकतम 40 श्रद्धालुओं (कुल 4 घण्टे के अवधि में अधिकतम 160 श्रद्धालु) को दर्शन कराने की अनुमति प्राप्त है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:28 devotees visited Baba on e-pass in Basukinath on Thursday