ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड दुमकाजेल में बंद अपराधी मुन्ना राय के नाम पर मांगी 13 लाख रंगदारी,चार गिरफ्तार, दो फरार

जेल में बंद अपराधी मुन्ना राय के नाम पर मांगी 13 लाख रंगदारी,चार गिरफ्तार, दो फरार

दुमका केन्द्रीय कारा में बंद अपराधी मुन्ना राय के नाम पर रंगदारी मांगने वाले गिरोह के चार सदस्य पुलिस के हत्थे चढ़ गए है। दुमका मुफस्सिल थाना और...

जेल में बंद अपराधी मुन्ना राय के नाम पर मांगी 13 लाख रंगदारी,चार गिरफ्तार, दो फरार
हिन्दुस्तान टीम,दुमकाMon, 20 Sep 2021 04:12 AM
ऐप पर पढ़ें

दुमका। प्रतिनिधि

दुमका केन्द्रीय कारा में बंद अपराधी मुन्ना राय के नाम पर रंगदारी मांगने वाले गिरोह के चार सदस्य पुलिस के हत्थे चढ़ गए है। दुमका मुफस्सिल थाना और शिकारीपाड़ा थाना की पुलिस ने संयुक्त कार्रवाई में पुलिस की स्पेशल टीम को यह सफलता हासिल हुई है। गिरोह के बदमाशों ने हाल में दो लोगों के घर पर पर्चा साट कर एक से 8 लाख रुपए और दूसरे से 5 लाख रुपए की रंगदारी की मांग की गई थी। दोनों पर्चा में खुद को मुन्ना राय का आदमी बताते हुए रंगदारी मांग की गई थी। मोबाइल फोन से से रंगदारी की मांग की गई थी। डीएसपी मुख्यालय विजय कुमार ने रविवार को पत्रकारों को बताया कि इस मामले में कुछ छह अपराधियों के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज की गई है जिसमें अब तक 4 अपराधियों को गिर‌फ्तार कर लिया गया है जबकि दो अभी फरार है। डीएसपी ने बताया कि पुलिस द्वारा अनुसंधान में पाया गया कि इस मामले में मुन्ना राय की संलिप्तता नहीं थी। उसके नाम पर राजेश उर्फ रिजवान अंसारी नाम का व्यक्ति रंगदारी का गिरोह चला रहा था। 12 सितंबर को दुमका प्रखंड क्षेत्र के दोमुहानी गांव के महफुज आलम के नवनिर्मित मकान में 8 लाख रुपए के लिए पर्चा चिपकाया था। वहीं 15 सितंबर को शिकारीपाड़ा के ढाका गांव के एक मेडिकल स्टोर पर धमकी भरा पोस्टर चिपकाया था। पोस्टर में लिखा गया था कि मैं मुन्ना राय का आदमी हूं। 5 लाख रुपया रंगदारी दो। रंगदारी का रुपया निर्धारित स्थान पर नहीं पहुंचाया गया तो परिणाम भुगतने के लिए तैयार रहे।

एसपी ने स्पेशल टीम का किया था गठन

पर्चा साट कर मुन्ना राय के नाम पर रंगदारी मांगने की दो घटनाओं के आमने आने के बाद एसपी अम्बर लकड़ा के निर्देश पर डीएसपी मुख्यालय विजय कुमार के नेतृत्व में एक स्पेशल टीम का गठन किया गया। टीम ने टेक्नीकल सेल के सहयोग एवं गुप्त सूचना के आधार पर दुमका प्रखंड क्षेत्र के दोमुहानी गांव के जितू अंसारी उर्फ जुनैद को गिरफ्तार किया। पूछताछ के दौरान युवक ने अपने गुनाह को स्वीकार कर लिया और अपने सहयोगियों के नामों का भी खुलासा कर दिया। आरोपी ने पुलिस को बताया कि दोमुहानी के राजेश अंसारी उर्फ रिजवान अंसारी के कहने पर ही शिकारीपाड़ा के ढाका गांव निवासी विद्यासागर साहा को रंगदारी के लिए मोबाइल पर धमकी दिया था। इस घटना में दोनों के अलावे अशोक मरांडी,फ्रांसिस हेम्ब्रम दोनों काठीकुंड के भिटरा गांव के निवासी है। मेघनाथ पाल शिकारीपाड़ी के ढाका एवं काठीकुंड के भिटरा गांव के ही संजू मरांडी शामिल है। गिर‌‌फ्तार चारों अपराधियों को पुलिस ने रविवार को केन्द्रीय कारा भेज दिया।

रंगदारी मांगने के लिए रखे कई और पर्चे जब्त

डीएसपी मुख्यालय विजय कुमार ने बताया कि गिरफ्तार अपराधी जितू अंसारी के बयान के आधार पर अशोक मरांडी,फ्रांसिस हेम्ब्रम,संजू मरांडी को गिरफ्तार कर लिया गया। मास्टर माइंड राजेश अंसारी और मेघनाथ पाल अभी फरार है। डीएसपी ने बताया कि अशोक मरांडी के घर से कई और ऐसे पर्चे जब्त किए गए हैं जिसमें अन्य लोगों से मुन्ना राय के नाम पर रंगदारी मांगने की बात लिखी हुई है। डीएसपी ने बताया कि इस घटनाक्रम में प्रयोग किए गए एक बाइक एवं मोबाइल को बरामद किया गया है।

दहशत फैलाने के लिए घर के बाहर बम विस्फोट भी किया था

गिरफ्तार अपराधी अशोक मरांडी ने पुलिस को बताया कि व्यवसायी महफूज आलम से मोबाइल पर उसी ने रंगदारी के रुप में 8 लाख रुपए मांगा था,जबकि शिकारीपाड़ा में विद्यासागर साहा से जितू ने 5 लाख रुपए की रंगदारी की मांग की थी। रंगदारी को लेकर अपराधियों ने गांव में दहशत फैलाने के उद्देश्य से बम विस्फोट भी किया था। हालांकि इस घटना में किसी प्रकार की कोई क्षति नहीं हुई थी। विद्यासागर के मेडिकल स्टोर के साथ वे निजी चिकित्सक भी है।

चौकीदार हत्याकांड का भी फरार आरोपी है राजेश उर्फ रिजवान अंसारी

रविवार को एसपी के समाहरणालय में डीएसपी विजय कुमार ने पत्रकारों को सम्बोधित करते हुए कहा कि इस मामले के दो अपराधी राजेश उर्फ रिजवान अंसारी एवं मेघनाथ पाल फरार है। राजेश उर्फ रिजवान अंसारी मुख्य आरोपी है। वह चौकीदार शब्बीर अंसारी की हत्या का आरोपी भी है। इसकी तलाश काफी दिनों से चल रही है। आरोपी के घर की कुर्की जब्ती भी की गई,पर अब तक आरोपी की गिरफ्तारी नहीं हो पाई है।

पत्थर व्यवसायियों से रंगदारी मांगने में जेल में है मुन्ना राय

डीएसपी मुख्यालय विजय कुमार ने बताया कि जिस रंगदार मुन्ना राय के नाम पर रंगदारी मांगी गई थी,वह पांच माह से केन्द्रीय कारा में बंद है। मुन्ना राय पर पत्थर व्यवसायियों से रंगदारी मांगने का आरोप है। डीएसपी ने बताया कि रंगदारी मांगने के ताजा मामलों में मुन्ना राय का हाथ नहीं था। डीएसपी ने बताया कि आरोपियों ने स्वीकार किया है कि उसने राजेश उर्फ रिजवान अंसारी के कहने पर ही रंगदारी मांगी थी। इस मामले में दुमका प्रखंड के निवासी महफूज आलम एवं शिकारीपाड़ा थाना में विद्यासागर साहा के बयान पर अज्ञात अपराधियों के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज की गई थी। उन्होंने बताया कि पर्चा चिपकाने के बाद दोनों लोगों से फोन से भी रंगदारी की मांग की थी। डीएसपी ने बताया कि पूछताछ के क्रम में सभी ने स्वीकार किया कि राजेश उर्फ रिजवान अंसारी के कहने पर मुन्ना राय के नाम पर रंगदारी मांगी थी। राजेश 31 मई को मुफस्सिल थाना के चौकीदार शब्बीर अंसारी की दोमुहानी गांव के पास हुई हत्या में मुख्य आरोपी है और अभी तक पुलिस उसे गिरफ्तार कर नहीं कर सकी है। वह पर्दे के पीछे से रंगदारी मांगने वालों का गिरोह को चला रहा है।

गिरफ्तार चार अपराधी

जितू अंसारी उर्फ जुनैद,दोमुहानी,दुमका प्रखंड, अशोक मरांडीफ्रांसिस हेम्ब्रम एवं संजू मरांडी,भिटरा,काठीकुंड,दुमका

फरार अपराधी

राजेश उर्फ रिजवान अंसारी,दोमुहानी,दुमका प्रखंड और मेघनाथ पाल,ढाका,शिकारीपाड़ा प्रखंड

जब्त सामानों की सूची

बिना नम्बर के काला रंग की बाइक,तीन मोबाइल,धमकी भरा चार पर्चा

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें