DA Image
15 अगस्त, 2020|10:54|IST

अगली स्टोरी

आप बताएंगे, कोरोना संकट में कैसे हो परीक्षा

default image

बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय धनबाद में सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए कैसे परीक्षा ली जाए? अब यह प्रस्ताव स्वयं छात्र-छात्राएं, अभिभावक, सामान्य नागरिक व शिक्षक देंगे। धनबाद व बोकारो के कॉलेज छात्र-छात्राएं पांच दिन में यह सुझाव विश्वविद्यालय को देंगे। अगर किसी छात्र का प्रस्ताव विश्वविद्यालय प्रबंधन को पसंद आया तो उसपर मंथन किया जा सकता है। विश्वविद्यालय की ओर से स्थानीय स्तर पर निर्णय लेते हुए राज्य सरकार से अनुमति मांगी जाएगी। कुलपति डॉ. अंजनी कुमार श्रीवास्तव का कहना है कि हो सकता है कि कुछ बेहतर आइडिया छात्रों या शिक्षकों की ओर से मिले। विश्वविद्यालय में कोविड-19 सेल व ग्रीवांस रिड्रेसल सेल का गठन किया गया है। इसकी अधिसूचना जारी कर दी गई है।

कक्षा व परीक्षा पर निर्णय लेगा कोविड सेल

कुलपति ने कहा कि कोरोना की चपेट में आने के कारण विश्वविद्यालय व कॉलेजों की शैक्षिक गतिविधि पूरी तरह से बाधित हो गई है। बीबीएमकेयू ने यूजीसी के स्तर से जारी पत्र का अध्ययन करने व परीक्षा, कक्षा संचालन के लिए कोविड-19 सेल का गठन किया है। प्रतिकुलपति डॉ. अनिल कुमार महतो की अध्यक्षता में गठित कमेटी के सदस्य सचिव परीक्षा नियंत्रक हैं। सदस्य के रूप में संकायाध्यक्ष विज्ञान, समाजशास्त्र, मानविकी, वाणिज्य व पीके राय कॉलेज के प्राचार्य शामिल हैं। कमेटी कोरोना के कारण प्रभावित शैक्षणिक सत्र, वर्ग संचालन, परीक्षा संचालन पर नीति निर्धारित करेगी। कमेटी से कहा गया है कि यूजीसी से जारी पत्र में सुझाव को ध्यान में रखते हुए जिला व राज्य सरकार के निर्देश, विवि व कॉलेजों की भौगिलिक विस्तार व अन्य सुझाव करेंगे। यह सेल छात्रों, अभिभावकों, सामान्य नागरिक, पत्रकारों, अन्य प्रबुद्धजनों से उपयोगी सुझाव प्राप्त कर दें।

ग्रीवांस रिड्रेसल सेल : परीक्षा संबंधी शिकायत करेंगे छात्र

वहीं ग्रीवांस रिड्रेसल सेल के अध्यक्ष प्रतिकुलपति, सदस्य प्रॉक्टर व सदस्य सचिव परीक्षा नियंत्रक को बनाया गया है। सेल का दायित्व होगा कि वे इस वैश्विक महामारी के कारण उत्पन्न शैक्षिक व परीक्षा संबंधी शिकायतों की स्क्रूटनी कर कोविड 19 सेल को अवगत कराएं और आवश्यकतानुसार सुझाव भी प्रदान करे।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Will you tell me how to test in Corona crisis