ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड धनबादप्रत्येक स्कूल के दो शिक्षकों को मिलेगा एफएलएन प्रशिक्षण

प्रत्येक स्कूल के दो शिक्षकों को मिलेगा एफएलएन प्रशिक्षण

सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को गणित व भाषा में दक्ष करने की कवायद शुरू हो गई है। इसके लिए एलएलएन(फंडामेंटल लिट्रेसी एंड न्यूम्रेसी)...

प्रत्येक स्कूल के दो शिक्षकों को मिलेगा एफएलएन प्रशिक्षण
हिन्दुस्तान टीम,धनबादThu, 02 Dec 2021 02:10 PM
ऐप पर पढ़ें

धनबाद मुख्य संवाददाता

सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को गणित व भाषा में दक्ष करने की कवायद शुरू हो गई है। इसके लिए एलएलएन(फंडामेंटल लिट्रेसी एंड न्यूम्रेसी) कार्यक्रम शुरू करने की घोषणा की गई है। एफएलएन के तहत शिक्षकों को प्रखंड स्तरीय प्रशिक्षण दिया जाएगा। सभी प्राथमिक व उच्च प्राथमिक कक्षाओं के शिक्षकों को भाग लेना है। प्रत्येक प्रखंड में चार मास्टर प्रशिक्षकों को प्रशिक्षण राज्य स्तर पर किया जाएगा। इन मास्टर प्रशिक्षकों द्वारा अपने-अपने प्रखंडों में प्रत्येक प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों से दो-दो शिक्षकों का चार दिवसीय गैर आवासीय प्रशिक्षण दिया जाएगा।

बताते चलें कि शुरुआती वर्षों में ही बच्चों में गणित कौशल व भाषा के क्षेत्र में बुनियादी साक्षरता व संख्या ज्ञान देने का निर्णय लिया गया है। इसे ही एफएलएन नाम दिया गया है। एफएलएन के तहत प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक कक्षाओं में अध्यापन करने वाले शिक्षकों के सर्वांगीण विकास व निरंतर क्षमतावर्द्धन को सुनिश्चित करने के उद्देश्य से देशभर में निष्ठा एफएलएन 3.0 प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू किया गया है। सभी प्रशिक्षण फरवरी 2022 तक पूर्ण करने का निर्देष दिया है। जिला स्तर व प्रखंड स्तर पर प्रशिक्षण से संबंधित निर्देश जारी कर दिया गया है। एक शिक्षक पर चार दिन प्रशिक्षण देने पर एक हजार रुपए खर्च किया जाएगा। धनबाद में 3356 शिक्षक चिह्नित किए गए हैं। एक बैच में 40 शिक्षक होंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें