DA Image
17 फरवरी, 2020|6:28|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

झारखंड के पूर्व सीएम शिबू सोरेन बोले- तीर-धनुष लेकर चलें आदिवासी

तीर-धनुष लेकर चलें आदिवासी: शिबू सोरेन

झामुमो सुप्रीमो शिबू सोरेन ने आदिवासियों को सलाह दी है कि जैसे सिख समुदाय के लोग पगड़ी के साथ कृपाण साथ में रखते हैं, वैसे ही आप 24 घंटे तीर-धनुष अपने साथ रखें। दिशोम गुरु शिबू सोरेन गुरुवार को दुमका क्लब में झामुमो के प्रमंडलस्तरीय बैठक को संबोधित कर रहे थे। तीर-धनुष को अपनी संस्कृति बताते हुए गुरुजी ने कहा कि हम घर में रहें या बाहर, तीर-धनुष साथ रखें। ससुराल जाएं या बाजार तीर-धनुष लेकर चलने को परंपरा बनाना होगा। इसे लेकर चलने में बोझ भी नहीं है।

बाघ-भालू को नमस्ते करेंगे तो मार देगा

तीर-धनुष की उपयोगिता बताते हुए गुरुजी ने कहा कि सबसे बड़ी बात है कि दुश्मन या चोर-बदमाश आपसे डरेंगे। जंगल में हिंसक जानवर आपके ऊपर हमला करेगा तो आप बचाव कर सकते हैं। गुरुजी ने खास चुटीले अंदाज में कहा कि जंगल में बाघ-भालू मिल गया और आप उसे नमस्ते करेंगे तो काम चलेगा? मार देगा। सब नमस्तेगीरी निकाल देगा।

किसी की नेतागीरी से नहीं, अपने आप आती है भीड़

2 फरवरी को दुमका और 4 फरवरी को धनबाद में स्थापना दिवस कार्यक्रम को लेकर पार्टी सुप्रीमो शिबू सोरेन ने कहा कि यह भीड़ अपने-आप आती है। किसी के नेतागीरी से नहीं आती है। पार्टी सुप्रीमो ने हर साल की तरह इस साल भी समारोह में अधिक से अधिक संख्या में आने की अपील की। उन्होंने कहा कि लोग आते ही हैं। तीर-धनुष से सज-धज कर आते हैं। उन्होंने उम्मीद जताई कि इस वर्ष स्थापना दिवस कार्यक्रम में अधिक संख्या में लोग आएंगे। बैठक को झामुमो सांसद विजय हांसदा के अलावा झामुमो विधायक प्रो.स्टीफन मरांडी, नलिन सोरेन, हाजी हुसैन अंसारी, लोबिन हेम्ब्रम, पूर्व मंत्री साइमन मरांडी, पूर्व स्पीकर शशांक शेखर भोक्ता, पार्टी के केंद्रीय महासचिव विजय कुमार सिंह सहित कई नेताओं ने संबोधित किया। बैठक में लिट्टीपाड़ा विधायक दिनेश विलियम मरांडी, झारखंड छात्र मोर्चा के अध्यक्ष बसंत सोरेन सहित कई नेताओं ने भाग लिया।

दुमका सीट के प्रत्याशी का चयन हेमंत सोरेन करेंगे

झामुमो की प्रमंडलीय बैठक में दुमका उपचुनाव को लेकर कोई चर्चा नहीं हुई। पत्रकारों के सवाल पर पार्टी सुप्रीमो शिबू सोरेन ने कहा कि दुमका सीट पर होने वाले उपचुनाव के प्रत्याशी का चयन हेमंत सोरेन करेंगे। बता दें कि दुमका सीट मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के छोड़ने से खाली हुई है। इस सीट से बसंत सोरेन या कल्पना सोरेन के चुनाव लड़ने के कयास लगाए जा रहे हैं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Tribals should carry arrows and bow Shibu Soren