DA Image
30 नवंबर, 2020|8:15|IST

अगली स्टोरी

एटीएम से 10 हजार रुपए निकालने हैं तो साथ रखें अपना मोबाइल

default image

राजगंज निवासी रामबालक महतो के भाई सरायढेला के एक अस्पताल में भर्ती हैं। रामबालक पास के एसबीआई एटीएम में पहुंचे और 15 हजार रुपए निकालने की कोशिश की। पैसे नहीं निकले। एटीएम पिन के साथ एटीएम मशीन वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) मांग रहा था। दो बार प्रयास के बाद भी पैसे नहीं निकले तो रामबालक ने एटीएम गार्ड से पूछा। गार्ड ने बताया कि 10 हजार या इससे अधिक की निकासी के लिए बैंक से मोबाइल पर ओटीपी आएगा। मशीन में ओटीपी डालने के बाद ही पैसे निकलेंगे। इस नए नियम को जानकर रामबालक परेशान हो गए। उनके पास उनका एसबीआई में रजिस्टर्ड मोबाइल नहीं था। गार्ड को उन्होंने अस्पताल की बात बताई। पास खड़े दूसरे ग्राहक ने उन्हें दो बार में पांच-पांच हजार रुपए निकाने की सलाह दी।

रामबालक की तरह कई लोग इस तरह की परेशानी झेल रहे हैं। ग्राहकों को साइबर ठगी से बचाने के लिए एसबीआई ने एटीएम से 10 हजार रुपए या इससे अधिक की निकासी पर ओटीपी अनिवार्य कर दिया है। इसके लिए जरूरी है कि ग्राहक उस मोबाइल को साथ लेकर एटीएम में जाएं, जो नंबर बैंक में रजिस्टर्ड है। एटीएम में 10 हजार या उससे अधिक रुपए डालते ही रजिस्टर्ड नंबर पर ओटीपी भेजा जाता है। इस ओटीपी के डाले बिना एटीएम से पैसे नहीं निकलेंगे।

एटीएम फ्रॉड रोकने के लिए की गई है व्यवस्था

एसबीआई अधिकारियों के अनुसार आरबीआई के निर्देश पर एटीएम फ्रॉड रोकने के लिए यह पहल की गई है। एटीएम से फ्रॉड करने वाले एक बार में 10 हजार से अधिक की राशि नहीं निकाल पाएंगे। एक बार इससे कम पैसे की निकासी होने पर ग्राहक के मोबाइल पर मैसेज चला जाएगा, जिससे वो सतर्क हो जाएगा।

दूसरे बैंकों में भी लागू होगी व्यवस्था

बैंक अधिकारियों का यह भी कहना है कि आने वाले दिनों में यह व्यवस्था सभी बैंकों में लागू हो जाएगी। इसके लिए आरबीआई का स्पष्ट दिशा निर्देश है। कुछ बैंकों ने इस दिशा में काम शुरू भी कर चुके हैं।

मोबाइल नंबर अपडेट कराने के लिए बैंक पहुंच रहे लोग

नई व्यवस्था के बाद बड़ी संख्या में एसबीआई के ग्राहक बैंक जाकर अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड करवा रहे हैं और अपडेट करवा रहे हैं। एसबीआई के अधिकारियों के अनुसार अधिकांश ग्राहक के खाते के साथ मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड है। कुछ लोग बचे थे, वे अब आकर अपना नंबर रजिस्टर्ड करवा रहे हैं।

साइबर क्राइम रोकने के लिए आरबीआई के निर्देश पर बैंक ने 10 हजार रुपए या इससे अधिक की निकासी पर ओटीपी को अनिवार्य किया है। इस नई व्यवस्था के बाद कुछ ग्राहक आकर अपना मांबाइल नंबर अपडेट करवा रहे हैं।

- रानू कुमार, मुख्य प्रबंधन एसबीआई हीरापुर शाखा

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:To withdraw 10 thousand rupees from ATM then keep your mobile with you