ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड धनबादनैनो व रोबो टेक्नोलॉजी के बारे में सोचें युवा : कुलपति

नैनो व रोबो टेक्नोलॉजी के बारे में सोचें युवा : कुलपति

बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय (बीबीएमकेयू) धनबाद के कुलपति डा.डीके सिंह ने कहा कि युवाओं को शोध पर ध्यान देना...

नैनो व रोबो टेक्नोलॉजी के बारे में सोचें युवा : कुलपति
हिन्दुस्तान टीम,धनबादSun, 21 Jan 2018 02:27 AM
ऐप पर पढ़ें

बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय (बीबीएमकेयू) धनबाद के कुलपति डा.डीके सिंह ने कहा कि युवाओं को शोध पर ध्यान देना चाहिए। यह समय टेक्नोलॉजी का है और 21वीं सदी विज्ञान का है। छात्र-छात्राओं को नए-नए टेक्नोलॉजी के बारे में सोचना चाहिए। विशेषकर नैनो टेक्नोलॉजी व रोबो टैक्नोलॉजी के बारे में सोचें। निश्चित ही कुछ न कुछ निकलकर आएगा। कुलपति डा. डीके सिंह शनिवार को पीके राय मेमोरियल कालेज में आयोजित रिसेंट एडवांस इन फिजिकल साइंसेस नेशनल सेमिनार के समापन समारोह को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने मंच पर बैठे पीके राय कॉलेज के प्राचार्य से कहा कि रिसर्च सेंटर शुरू करें। विवि की ओर से अपेक्षाकृत मदद की जाएगी। शिक्षण का महत्वपूर्ण हिस्सा शोध है। शोध के लिए राज्य के अन्य विश्वविद्यालयों से करार करने का भी प्रयास किया जाएगा। कॉलेज के विभाग एक-दूसरे विभागों के साथ मिलकर शोध को बढ़ावा दें। प्राचार्य डा. बीके सिन्हा ने कार्यकलाप पर प्रकाश डाला। आयोजन सचिव डा. डीके गिरी ने कहा कि दो दिनों के नेशनल सेमिनार में चार तकनीकी सत्र का आयोजन हुआ। 52 शोध पत्र प्रस्तुत किया गया। रिपोर्टियर डा. धनंजय कुमार सिंह ने दो दिनों की रिपोर्ट को सबों के सामने रखा। प्रो. एमके पांडेय व अन्य ने फीडबैक रिपोर्ट देते हुए कार्यक्रम की सराहना की। कार्यक्रम में प्रो. घनश्याम, प्रो. एसकेएल दास, प्रो. बी कुमार, प्रो. एनके अंबष्ट, प्रो. विजय कुमार, प्रो. एलबी पालीवार, प्रो. आरएस यादव, प्रो. पुष्पा कुमारी, प्रो. हिमांशु शेखर चौधरी, प्रो. धर्मेन्द्र कुमार, प्रो. मुनमुन शरण, प्रो. एमके पांडेय समेत अन्य सक्रिय रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें