Thengi set up BMS with 50 rickshaw drivers - 50 रिक्शा चालकों के साथ ठेंगड़ी ने की थी बीएमएस की स्थापना DA Image
12 नबम्बर, 2019|6:48|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

50 रिक्शा चालकों के साथ ठेंगड़ी ने की थी बीएमएस की स्थापना

50 रिक्शा चालकों के साथ ठेंगड़ी ने की थी बीएमएस की स्थापना

भारतीय मजदूर संघ के संस्थापक दत्तोपंत ठेंगड़ी के जन्मशती समारोह पर रविवार को विश्वकर्मा भवन में धनबाद कोलियरी कर्मचारी संघ की ओर से संगोष्ठी आयोजित की गई। मौके पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ और धनबाद कोलियरी कर्मचारी संघ के नेताओं-कार्यकर्ताओं दत्तोपंत ठेंगड़ी की तस्वीर पर माल्यापर्ण कर श्रद्धांजलि दी।

संगोष्ठी को संबोधित करते हुए केशव हड़ोदिया ने कहा कि लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक के जन्मदिन 23 जुलाई 1955 को 50 रिक्शा चालकों के साथ भारतीय मजदूर संघ की स्थापना दत्तोपंत ठेंगड़ी ने की और धीरे-धीरे यह संगठन भारत का नंबर एक श्रमिक संगठन बन गया। जीवनी पर प्रकाश डालते हुए हड़ोदिया बोले कि दत्तोपंत ठेंगड़ी का जन्म 10 नवंबर 1920 को महाराष्ट्र के वर्धा जिले में हुआ था। गुरुजी के निर्देश पर उन्होंने विचारधारा के अनुरूप श्रमिक संगठन का गठन किया। बिंदेश्वरी प्रसाद ने कहा कि दत्तोपंत ठेंगड़ी जिस उद्देश्य से मजदूर क्षेत्र में कार्य प्रारंभ किए थे, उस उद्देश्य की प्राप्ति की। संघ के प्रचारक गोपाल जी ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता महेंद्र सिंह एवं संचालन के पी गुप्ता ने किया। मौके पर गोराचंद्र चटर्जी, रामचंद्र पासवान, हरीलाल साव, दयानंद पासवान, अरिंजय श्रीवास्तव, एमपी गुप्ता, सुरेंद्र सिंह, शोभा पांडे, राजेंद्र सिंह, दयाराम सिंह यादव, सुभाष माली, उमेश कुमार सिंह, घूरन प्रसाद, राम रतन सिंह, रामधारी, हरिशंकर सिंह आदि भी मौजूद थे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Thengi set up BMS with 50 rickshaw drivers