ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड धनबाद1.20 करोड़ की योजना पर निगम ने खर्च कर दिए 1.62 करोड़

1.20 करोड़ की योजना पर निगम ने खर्च कर दिए 1.62 करोड़

नगर निगम में सौंदर्यीकरण की योजना के नाम पर सरकार द्वारा स्वीकृति राशि से कहीं अधिक राशि खर्च कर दी गई...

1.20 करोड़ की योजना पर निगम ने खर्च कर दिए 1.62 करोड़
हिन्दुस्तान टीम,धनबादFri, 25 Jun 2021 05:02 AM
ऐप पर पढ़ें

धनबाद गंगेश गुंजन

नगर निगम में सौंदर्यीकरण की योजना के नाम पर सरकार द्वारा स्वीकृति राशि से कहीं अधिक राशि खर्च कर दी गई है। नगर निगम ने पार्क और तालाबों के सौंदर्यीकरण में 14वें वित्त आयोग से मिली राशि में बिना सरकार की अनुमति के 42 लाख रुपए अधिक खर्च कर दिए। सरकार को इसकी शिकायत मिलने पर अपर सचिव ने नगर आयुक्त को पत्र लिख कर मामले पर रिपोर्ट मांगी है।

14वें वित्त आयोग की योजना के तहत नगर निगम ने झरिया के कोढ़िया पट्टी तालाब, चिल्ड्रन पार्क एवं एना तालाब के सौंदर्यीकरण योजना की डीपीआर तैयार की थी। कंसलटेंसी कंपनी मास एंड व्यॉस ने इसकी डीपीआर दो करोड़ 25 लाख 65 हजार की बनायी थी लेकिन नगर विकास विभाग ने एक करोड़ 20 लाख रुपए की प्रशासनिक स्वीकृति दी थी। नगर निगम ने इन योजनाओं को पूरा करने में एक करोड़ 62 लाख खर्च कर दिए। बिना सरकार को बताए योजना का बजट बढ़ाने पर ही अपर सचिव कांत किशोर मिश्र ने नगर आयुक्त से रिपोर्ट मांगी है।

सरकार की हाई लेवल कमेटी को नहीं दी गई सूचना

नगर निगम ने तीन योजनाओं का बजट बढ़ाने की सूचना हाई लेवल कमेटी को भी नहीं दी। इतना ही नहीं हाईलेवल कमेटी से मंजूरी मिलने के बाद ही योजनाओं का बजट बढ़ाया जा सकता था। नगर निगम ने कमेटी की मंजूरी लिए बिना योजना में 42 लाख रुपए अधिक खर्च कर दिए।

नगर निगम ने कुछ योजनाओं का भुगतान भी कर दिया

राज्य सरकार ने जिन योजनाओं के बजट पर आपत्ति जताई है, उनमें से कुछ संवेदकों का भुगतान भी हो चुका है। ऐसे में सरकार की आपत्ति के बाद नगर निगम को यह बताना भी मुश्किल होगा कि किसके आदेश से इस योजना का भुगतान किया गया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें