ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड धनबादस्टेशन तैयार लेकिन वाहनों में नहीं लगी सीएनजी किट

स्टेशन तैयार लेकिन वाहनों में नहीं लगी सीएनजी किट

धनबाद में लगातार बढ़ते प्रदूषण स्तर को देखते हुए सरकार की ओर से सीएनजी को बढ़ावा देने का प्रयास किया जा रहा है। इसी कड़ी में प्रथम चरण में शहर के...

स्टेशन तैयार लेकिन वाहनों में नहीं लगी सीएनजी किट
हिन्दुस्तान टीम,धनबादWed, 28 Jul 2021 05:21 AM
ऐप पर पढ़ें

धनबाद कार्यालय संवाददाता

धनबाद में लगातार बढ़ते प्रदूषण स्तर को देखते हुए सरकार की ओर से सीएनजी को बढ़ावा देने का प्रयास किया जा रहा है। इसी कड़ी में प्रथम चरण में शहर के सभी ऑटो और स्कूल बस को सीएनजी में कन्वर्ट करना था। सीएनजी स्टेशन तो तैयार हो गए लेकिन अब तक वाहनों में किट नहीं लग सकी है।

जिले में 26 हजार से ज्यादा ऑटो का परिचालन हो रहा है। 18 हजार का परिचालन तो सिर्फ शहरी क्षेत्र में होता है। इसके अलावा बात स्कूल बसों की की जाए तो अधिकांश बसें जर्जर अवस्था में हैं और प्रदूषण का बड़ा कारण है। इसलिए सबसे पहले इन्हीं दोनों वाहनों को सीएनजी के लिए प्राथमिकता के तौर पर चुना गया। अप्रैल से इसे लागू कर देना था लेकिन उस समय कोरोना के बढ़ते प्रकोप के कारण काम नहीं हुआ। अब सीएनजी स्टेशन तैयार हो गया है, तब भी वाहनों का सीएनजी में कन्वर्शन नहीं हो पा रहा।

डीजल वाहनों में नहीं लगती सीएनजी किट

ऑटो चालकों की अपनी ही दलील है। संघ के छोटन सिंह बताते हैं कि धनबाद में लगभग ऑटो डीजल बेस्ड हैं। डीजल वाहनों में सीएनजी की किट नहीं लगता है। इस बाबत डीटीओ ओमप्रकाश यादव बताते हैं कि रिप्लेसमेंट ही इसका विकल्प है। वैसे भी अधिकांश बसें कबाड़ हो चुकी हैं। स्कूल बसों को कबाड़ योजना के अंतर्गत लाया जाएगा। इसके अलावा सभी वाहन शोरूम, स्टेकहोल्डर को सीएनजी बेस्ड वाहनों की बिक्री पर जोर देने की अपील की गई है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें