DA Image
17 जनवरी, 2021|12:20|IST

अगली स्टोरी

जीसी सेक्शन में 160 किलोमीटर प्रतिघंटा का स्पीड ट्रायल कल

default image

हावड़ा-नई दिल्ली (ग्रैंड कार्ड) सेक्शन में जल्द ही ट्रेनें 160 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से फर्राटा भरेंगी। रेलवे ने इसकी तैयारी पूरी कर ली है। 25 नवंबर को पूर्व मध्य रेलवे के महाप्रबंधक ललित चंद्र त्रिवेदी धनबाद रेल मंडल के प्रधानखंता से पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन के बीच रेल पटरी का स्पीड ट्रायल करेंगे। जीएम स्पेशल 160 किलोमीटर प्रतिघंटे की गति से दौड़ते हुए प्रधानखंता से पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्टेशन तक जाएगी।

स्पीड ट्रायल के मद्देनजर महाप्रबंधक 25 नवंबर की सुबह धनबाद पहुंच रहे हैं। धनबाद स्टेशन से सुबह 8.15 बजे जीएम स्पेशल प्रधानखंता के लिए रवाना होगी। प्रधानखंता से सुबह नौ बजे स्पीड ट्रायल की शुरुआत होगी। गया स्टेशन से आगे पंडित दीनदयाल उपाध्याय (मुगलसराय) तक जीएम गति सीमा के विस्तार ट्रायल करेंगे। जीएम के साथ धनबाद मंडल के डीआरएम आशीष बंसल और उनकी पूरी टीम गया स्टेशन तक रहेगी। डीआरएम गुरपा-गझंडी के बीच रेल पटरी का विस्तृत निरीक्षण करेंगे। स्पीड ट्रायल से पूर्व रेल पटरियों और ओवरहेड तार की वृहद स्तर पर मरम्मत की गई है।

डीआरएम की टीम में सीनियर डीसीएम अखिलेश कुमार पांडेय, सीनियर डीओएम पंकज कुमार, सीनियर डीईएन को-ऑर्डिनेशन अमित कुमार, सीनियर डीएसटीई अजीत कुमार, आरपीएफ के सीनियर कमांडेंट हेमंत कुमार सहित अन्य अधिकारी भी शामिल रहेंगे। जीएम स्पेशल के पीछे एक विशेष ट्रेन चलेगी। इसी ट्रेन से डीआरएम और उनकी टीम गया से वापस लौटेगी।

वंदे भारत जैसी ट्रेन चलाने की है योजना

हावड़ा से नई दिल्ली के बीच धनबाद होकर वंदे भारत एक्सप्रेस सरीखे ट्रेन चलाने की योजना है। वर्ष 2019 में ही इस रूट को दुरुस्त कर ट्रेनों के रफ्तार में इजाफा करने की योजना बनाई गई थी। 2022-2023 वित्तीय वर्ष तक काम पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। इसी निमित्त यह ट्रायल किया जा रहा है। मिशन रफ्तार के तहत दिल्ली-हावड़ा सेक्शन पर गति बढ़ाकर 160 किलोमीटर प्रति घंटे करने से यात्री ट्रेनों की औसत गति 60 प्रतिशत तक बढ़ जाएगी। साथ ही नई दिल्ली और हावड़ा के बीच यात्रा समय में पांच घंटे तक की कमी आएगी। लिहाजा रातभर में यह सफर पूरा हो सकेगा।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Speed trials of 160 kilometers per hour in GC section tomorrow