ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड धनबादडेको खदान से धीमी गति से हो रही पानी निकासी

डेको खदान से धीमी गति से हो रही पानी निकासी

बीसीसीएल के बरोरा क्षेत्र की जलमग्न हुए डेको आउटसोर्सिंग कंपनी की खुली खदान से पानी निकालने का कार्य गुरुवार को भी जारी रहा। हालांकि पानी निकालने का काम धीमी गति से चल रहा...

डेको खदान से धीमी गति से हो रही पानी निकासी
हिन्दुस्तान टीम,धनबादFri, 27 Mar 2020 02:07 AM
ऐप पर पढ़ें

बीसीसीएल के बरोरा क्षेत्र की जलमग्न हुए डेको आउटसोर्सिंग कंपनी की खुली खदान से पानी निकालने का कार्य गुरुवार को भी जारी रहा। हालांकि पानी निकालने का काम धीमी गति से चल रहा हैं। फिलहाल 4 हजार जीपीएम की क्षमतावाले एक ही मोटर पंप से पानी निकाला जा रहा हैं। जलमग्न खदान में 24 घंटे में मात्र 6 इंच ही पानी घटने का अनुमान हैं। अभी भी खदान में 20 मीटर ऊपर तक पानी का जमाव हैं। अगर इसी गति से काम हुआ तो खदान से पानी निकालने में महीनों लग सकते हैं।

इस संबंध में स्थानीय प्रबंधन का कहना है कि जल्द ही पानी निकालने के लिए दूसरा मोटर पंप भी लगाया जाएगा। एक सप्ताह के भीतर खदान से पानी निकाल लिया जाएगा। डेको में कोयला का उत्पादन गुरुवार को दूसरे दिन भी ठप रहा। पानी में डूबे आउटसोर्सिंग कंपनी का मान डंपर, पोकलेन, बाइक, मोटर पंप समेत अन्य मशीन नहीं निकली हैं। स्थानीय प्रबंधन के अनुसार डेको खदान जलमग्न होने से रोजाना 6 हजार टन कोयला उत्पादन प्रभावित है।

मालूम हो कि मंगलवार की रात रात 12 बजे बंद भूमिगत खदान की गैलरी फटने से डेको आउटसोर्सिंग कंपनी की भूमिगत खदान में लबालब पानी भर गया था। उत्पादन से जुड़ी कई मशीनें पानी में डूब गई थीं। इस घटना में 50 से अधिक कर्मी बाल-बाल बच गए थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें