ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड धनबादबीबीएमकेयू में सात प्रोफेशनल कोर्स की शुरू होगी पढ़ाई

बीबीएमकेयू में सात प्रोफेशनल कोर्स की शुरू होगी पढ़ाई

प्रस्तावित विनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय (बीबीएमकेयू) की शुरुआत 24 कोर्स के साथ होगी। 24 कोर्स में सात प्रोफेशनल कोर्स शामिल है। उच्च शिक्षा निदेशालय ने संभावित कोर्स की तैयारी पूरी कर ली...

बीबीएमकेयू में सात प्रोफेशनल कोर्स की शुरू होगी पढ़ाई
हिन्दुस्तान टीम,धनबादWed, 11 Oct 2017 01:47 AM
ऐप पर पढ़ें

प्रस्तावित विनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय (बीबीएमकेयू) की शुरुआत 24 कोर्स के साथ होगी। 24 कोर्स में सात प्रोफेशनल कोर्स शामिल है। उच्च शिक्षा निदेशालय ने संभावित कोर्स की तैयारी पूरी कर ली है। सबकुछ ठीक रहा तो बीबीएमकेयू के छात्र आपदा प्रबंधन सह पर्यावरण कोर्स की भी पढ़ाई करेंगे। धनबाद सिस्मिक जोन फोन में शामिल है। ऐसे में धनबाद में डिजास्टर मैनेजमेंट की पढ़ाई का खासा महत्व होगा। इसके अलावे कंप्यूटर अप्लीकेशन, एजुकेशन, लॉ, मैनेजमेंट, मॉसकॉम, डिजास्टर मैनेजमेंट सह इनवॉयरमेंट समेत सात कोर्स प्रोफेशनल कोर्स में शामिल है। नए विश्वविद्यालय में धनबाद व बोकारो के लगभग 46 कॉलेजों को शामिल किया गया है।

17 जेनरल कोर्स में इतिहास, राजनीति विज्ञान, अर्थशास्त्र, अंग्रेजी, हिन्दी, फिजिक्स, केमेस्ट्री, लाइफ सांइस, बायोलॉजी, कॉमर्स समेत अन्य कोर्स शामिल है। संबंधित विभाग आगे चलकर कोर्स की संख्या बढ़ा भी सकते हैं। यहां तक भी भविष्य में विभागों की भी संख्या बढ़ेगी। पहले 21 विभागों के शुरू होने की बात कही जा रही थी। अब विभागों की संख्या बढ़ा दी गई है। बताते चलें कि इन विभागों व विवि अधिकारियों के लिए पहले ही 194 पद सृजित किया चुका है। उच्च शिक्षा निदेशालय में इन दिनों बीबीएमकेयू के शिलान्यास की तैयारी जोरों पर हैं। संभावना जताई जा रही है कि एक से 15 नवंबर के बीच विवि का शिलान्यास हो जाए। प्रशासनिक स्वीकृति के लिए फाइल शिक्षा मंत्री नीरा यादव के पास भेजी गई है। उम्मीद है कि जल्द ही मंत्री से प्रशासनिक स्वीकृति मिल जाएगी। उसके बाद योजना विभाग के पास मंजूरी के लिए भेजी जाएगी।

दो एकड़ जमीन जल्द दे जिला प्रशासन

बीबीएमकेयू के लिए 22.8 एकड़ जमीन शहर के भेलाटांड़ में जमीन चिह्नित है। विश्वविद्यालय की स्थापना के लिए न्यूनतम 25 एकड़ जमीन की आवश्यकता होती है। उच्च शिक्षा निदेशालय ने डीसी को पत्र जारी कर कहा है कि दो एकड़ जमीन जल्द चिह्नित करे। विवि के लिए दो एकड़ जमीन मिलते ही अन्य प्रक्रियाएं भी पूरी कर ली जाएगी। डीपीआर (डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट) को तकनीकी स्वीकृति पहले ही मिल चुकी है। छात्र युवा संघर्ष मोर्चा के अध्यक्ष ऋषिकांत यादव ने कहा है कि जिला प्रशासन विवि के लिए दो एकड़ जमीन जल्द दे। जमीन के चलते काम नहीं रूकना चाहिए। विधायक व अन्य जनप्रतिनिधि जिला प्रशासन पर इसके लिए दवाब डालें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें