ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News झारखंड धनबादएआई से शैक्षणिक उत्कृष्टता बढ़ा सकते हैं स्कूली बच्चे

एआई से शैक्षणिक उत्कृष्टता बढ़ा सकते हैं स्कूली बच्चे

सिंफर के वैज्ञानिक जिज्ञासा कार्यक्रम के तहत गांव के बच्चों को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) के बारे में जानकारी दे रहे हैं। इसका उद्देश्य गांव-देहात...

एआई से शैक्षणिक उत्कृष्टता बढ़ा सकते हैं स्कूली बच्चे
हिन्दुस्तान टीम,धनबादSat, 22 Jun 2024 03:00 AM
ऐप पर पढ़ें

धनबाद, विशेष संवाददाता
सिंफर के वैज्ञानिक जिज्ञासा कार्यक्रम के तहत गांव के बच्चों को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) के बारे में जानकारी दे रहे हैं। इसका उद्देश्य गांव-देहात के बच्चों में वैज्ञानिक सोच पैदा करना है। शुक्रवार को बाघमारा क्षेत्र के उत्क्रमित मध्य विद्यालय दलदली में सिंफर की ओर से 'आर्टिफ़िश्यल इंटेलिजेंस एंड इट्स रोल इन अकैडमिक एक्सलेन्स : द बीगिनग ऑफ अ न्यू एरा' कार्यक्रम आयोजित किया गया।

कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य छात्रों में वैज्ञानिक दृष्टिकोण को विकसित करना था। इसमें आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस का परिचय, इसके प्रयोग, फायदे, नुकसान और भविष्य की संभावनाओं को शामिल किया गया था। कुल 53 छात्र और दो शिक्षक उत्क्रमित मध्य विद्यालय, दलदली, धनबाद से कार्यक्रम में शामिल हुए।

प्रमुख मानव संसाधन विकास विभाग के दिलीप कुंभकार के मार्गदर्शन में अनंत स्टीफन बेसरा, रूपा सिंह, मनीष पाठक, सुनीता कुमारी और स्वेता कुमारी ने छात्रों को शिक्षा में एआई के उपयोग पर मार्गदर्शन किया। उन्होंने यह बताया कि कैसे एआई शैक्षणिक उत्कृष्टता को बढ़ा सकता है। एआई को शिक्षकों और छात्रों के लिए अनिवार्य उपकरण के रूप में प्रस्तुत किया गया, जिससे सीखने के परिणामों में सुधार, ज्ञान अर्जन, और अधिक दक्षता प्राप्त हो सके।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
Advertisement