DA Image
18 अप्रैल, 2021|10:30|IST

अगली स्टोरी

नैक ग्रेडिंग से पहले दूर करें कॉलेज की कमियां : कुलपति

नैक ग्रेडिंग से पहले दूर करें कॉलेज की कमियां : कुलपति

बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय धनबाद के कुलपति डा. अंजनी कुमार श्रीवास्तव ने कहा कि नैक ग्रेडिंग की जांच से पहले कॉलेज की कमियों को दूर करें। विशेषकर वुमेन ग्रिवांस सेल को सक्रिय करें। विश्वविद्यालय का नैक कराने की प्रक्रिया भी आने वाले समय में शुरू करने की बात कहते हुए कहा कि डेटा संग्रह का काम शुरू किया जाएगा। विभिन्न कमेटी का गठन किया जाएगा। कुलपति बुधवार को रिवाइज्ड एक्रडेशन फ्रेमवर्क ऑफ नैक विषय पर आयोजित दो दिवसीय कार्यशाला के समापन समारोह को संबोधित कर रहे थे। यह आयोजन पीके राय कॉलेज व बीबीएमकेयू की ओर से संयुक्त रूप से किया गया।

डीन स्टूडेंट वेलफेयर डा. एलबी सिंह ने नैक के आवे नई शिक्षा नीति 2020 से संबंधित चुनौतियों का सामना करने के लिए भी तैयार करने को कहा। उच्च एवं तकनीकी शिक्षा विभाग की उपनिदेशक डा. विभा पांडेय ने पुस्तकालय उन्नयन, इंटरनेट तथा शिक्षक-छात्र संपर्क पर जोर दिया। रूसा सेल उपनिदेशक डा. हेमेन्द्र कुमार भगत ने नैक के लिए डेटा वेलिडेशन एवं वेरीफिकेशन (डीवीवी) के महत्व एवं अनिवार्यता पर प्रकाश डाला।

-

बीबीएमकेयू में छात्र-शिक्षक अनुपात अधिक : एआईएसएचएमई के डा. धनंजय कुमार सिंह ने देश में शिक्षक-छात्र अनुपात व बीबीएमकेयू के छात्र-शिक्षक अनुपात की तुलना करते हुए विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि देश में छात्र-शिक्षक अनुपात 29:1 है, जबकि बीबीएमकेयू में यह आंकड़ा 300:1 है यानी की तीन सौ छात्रों पर एक शिक्षक कार्यरत हैं। चार फीसदी ऐसे कॉलेज हैं, जहां पर तीन हजार से अधिक छात्र है। बीबीएमकेयू के अधिकतर कॉलेज इसी श्रेणी में है। उन्होंने उच्च शिक्षा की दीर्घकालिक नीति बनाने के लिए उचित एवं सही आंकड़ों की अनिवार्यता पर जोर दिया। कार्यक्रम में रजिस्ट्रार कर्नल एमके सिंह, प्राचार्य डा. बीके सिन्हा, डा. एसके सिन्हा, डा. डीके गिरी, डीके चौबे, डा. शिव प्रसाद समेत अन्य ने संबोधित किया। प्राचार्य डा. बीके सिन्हा ने कार्यक्रम के सफल संचालन के लिए विभिन्न शैक्षणिक व तकनीकी टीम को बधाई देते हुए स्मृति चिह्न प्रदान किया।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Remove the shortcomings of college before NAC grading VC