ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड धनबादएचआईवी संक्रमितों भेदभाव करने पर दो साल तक की सजा: संतोष

एचआईवी संक्रमितों भेदभाव करने पर दो साल तक की सजा: संतोष

झारखंड राज्य एड्स नियंत्रण समिति ने सीएससी (केयर सपोर्ट सेंटर) में मंगलवार को एचआईवी संक्रमितों के साथ एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन...

एचआईवी संक्रमितों भेदभाव करने पर दो साल तक की सजा: संतोष
हिन्दुस्तान टीम,धनबादWed, 06 Dec 2023 02:30 AM
ऐप पर पढ़ें

धनबाद, संवाददाता
झारखंड राज्य एड्स नियंत्रण समिति ने सीएससी (केयर सपोर्ट सेंटर) में मंगलवार को एचआईवी संक्रमितों के साथ एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया। समिति के सहायक निदेशक संतोष कुमार सिंह कहा कि एचआईवी संक्रमित के साथ कोई भेदभाव करता है या किसी डॉक्टर द्वारा उसका ऑपरेशन करने से मना किया जाता है तो उसे एचआईवी/एड्स (रोकथाम एवं नियंत्रण) एक्ट 2017 के अंतर्गत एक लाख रुपए तक का जुर्माना एवं तीन से दो साल तक की कैद अथवा दोनों हो सकता है।

उन्होंने पेंशन, राशन कार्ड, आयुष्मान भारत योजना के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई। इसका लाभ एचआईवी संक्रमित उठा सकते हैं। साथ ही उन्होंने बताया कि वैसी संक्रमित महिलाएं जो बेबी का प्लान करना चाहती हैं, वे आईसीटीसी या पीपीटीसी काउंसिलर से मिले, जिससे उनके होनेवाले बच्चे को एचआईवी से बचाया जा सके। सभी प्रतिभागियों को टोल फ्री नंबर 1097 के संबंध में जानकारी दी गई, जिस पर कॉल कर एचआईवी से संबंधित किसी भी तरह की शिकायत कर सकते हैं। मौके पर मदन यादव, रवि कुमार सहित कुल लगभग 30 प्रतिभागी उपस्थित थे।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें