ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड धनबादविवि शिक्षकों की प्रोन्नति पर आज लगेगी मुहर

विवि शिक्षकों की प्रोन्नति पर आज लगेगी मुहर

बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय के धनबाद व बोकारो के शिक्षकों की प्रोन्नति का रास्ता साफ होता दिखाई दे रहा...

विवि शिक्षकों की प्रोन्नति पर आज लगेगी मुहर
हिन्दुस्तान टीम,धनबादSat, 04 Jul 2020 02:58 AM
ऐप पर पढ़ें

बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय के धनबाद व बोकारो के शिक्षकों की प्रोन्नति का रास्ता साफ होता दिखाई दे रहा है। कई वर्षों से प्रोन्नति का इंतजार कर रहे शिक्षकों को अब यूजीसी के 2010 रेग्युलेशन के प्रावधान के तहत प्रोन्नति दी जाएगी। शुक्रवार को कुलपति डॉ. अंजनी कुमार श्रीवास्तव की अध्यक्षता में स्टेच्यूट कमेटी की बैठक हुई। बैठक में यूजीसी के प्रावधान 2010 के बिंदुओं पर चर्चा करते हुए विश्वविद्यालय प्रोन्नति संबंधी परिनियम गठित कर उच्च शिक्षा विभाग को भेजने का निर्णय लिया गया। मैराथन बैठक में शिक्षकों ने विभिन्न बातें रखी। कई बिंदुओं पर अब शनिवार को चर्चा कर परिनियम को अंतिम रूप दिया जाएगा।

जानकारों का कहना है कि पूर्व में यूजीसी के 2018 रेग्युलेशन के तहत स्टेच्यूट बनाया गया था, लेकिन उसमें काफी लोग छूट जा रहे थे। झारखंड की स्थिति को देखते हुए कुछ बदलाव करने का प्रस्ताव रखा गया। कालबद्ध प्रोन्नति की अवधि वर्ष 2008 तक बढ़ाने, एपीआई (एकेडमिक परफॉरमेंस इंटीकेटर) के तहत सभी शिक्षकों को कॉलेज कैडर का मानते हुए प्रोन्नति देने, विश्वविद्यालय स्तर पर प्रोन्नति की प्रक्रिया पूरी करने समेत अन्य प्रस्ताव आया। नवांगीभूत कॉलेजों के शिक्षकों, वर्ष 1996 के शिक्षकों व वर्ष 2008 के शिक्षकों की प्रोन्नति समेत अन्य बिंदुओं पर चर्चा हुई। बैठक में रजिस्ट्रार कर्नल एमके सिंह, डॉ. आरके तिवारी, डॉ. हिमांशु शेखर चौधरी, डॉ. एलबी पालीवाल, डॉ. देवजानी विश्वास, डॉ. मनोज तिवारी मौजूद थे।

परिनियम कमेटी की बैठक में यूजीसी के रेग्युलेशन 2010 के प्रावधनों के तहत विश्वविद्यालय प्रोन्नति संबंधी परिनियम गठित करने पर चर्चा हुई। शनिवार को भी बैठक होगी। प्रक्रियाएं पूरी कर सरकार को भेजेंगे।

- डॉ. अंजनी कुमार श्रीवास्तव, कुलपति

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें