ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड धनबादसरकारी अनुदान की राशि से लोन एडजेस्टमेंट पर रोक

सरकारी अनुदान की राशि से लोन एडजेस्टमेंट पर रोक

प्रधानमंत्री आवास योजना सहित केंद्र व राज्य की अन्य कल्याणकारी योजनाओं से मिलने वाली राशि से लाभुकों के लोन का एडजेस्टमेंट (सामंजस्य) अब नहीं...

सरकारी अनुदान  की राशि से लोन एडजेस्टमेंट पर रोक
हिन्दुस्तान टीम,धनबादSun, 26 Jun 2022 02:30 PM
ऐप पर पढ़ें

धनबाद विशेष संवाददाता

प्रधानमंत्री आवास योजना सहित केंद्र व राज्य की अन्य कल्याणकारी योजनाओं से मिलने वाली राशि से लाभुकों के लोन का एडजेस्टमेंट (सामंजस्य) अब नहीं होगा। इस बात की लगातार मिल रही शिकायतों के बाद डीसी संदीप कुमार ने इसके लिए अग्रिम बैंक प्रबंधक (एलडीएम) को निर्देश दिया है। हाल के दिनों में इस बात की लगातार शिकायत आ रही थी कि सरकारी अनुदान की राशि के खाते में डीबीटी या अन्य किसी भी माध्यम से आने के साथ ही बकायादार लाभुकों के खाते से लोन की राशि काट ली जा रही है। इसके बाद भी डीसी ने इस संबंध में निर्देश जारी किया है।

क्या है मामला

मिली जानकारी के अनुसार सरकार की कल्याणकारी योजनाएं के लाभुकों ने पहले से लोन ले रखा है। कई लाभुकों ने लोन तो लिया लेकिन इसे चुकता नहीं किया। लंबे समय से ऐसे लाभुक बैंक डिफॉल्टर की सूची में शामिल है। बैंकों के नोटिस जारी करने के बाद भी लोन की राशि जमा नहीं कर रहे हैं। ऐसी सूची में व्यक्तिगत तथा कई एसएचजी के नाम भी शामिल है। ऐसे लोगों के बैंक खाते भी आधार कार्ड से लिंक हैं। इस तरह के लोगों का चयन अगर सरकारी की किसी भी कल्याणकारी योजना जैसे प्रधानमंत्री आवास योजना या अन्य योजनाओं के लिए होता है तो इनके बैंक खातों में डीबीटी या अन्य माध्यम से राशि भेजी जाती है। जैसे ही राशि बकायेदार लाभुकों के खाते में जाती है को लोन में एडजेस्ट कर लिया जाता है। चूकिं सारी प्रक्रिया कंप्यूटर बेस्ड होती है इस कारण बैंक के अधिकारी कर्मचारियों को भी कोई भूमिका नहीं रहती है।

क्या पड़ रहा है असर

स्थिति यह हो जाती है कि लाभुक संबंधित योजनाओं का लाभ नहीं उठा पाता है। अगर राशि प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए खाते में डाली जाती है तो लाभुक इसका उपयोग नहीं कर पाता और फिर दूसरी योजना में भी डिफाल्टर हो जाता है। इससे बचने के लिए ही जिला प्रशासन ने एलडीएम को निर्देश दिया है।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें