ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड धनबादछोटे पंडाल से बिजली विभाग को लाखों का झटका

छोटे पंडाल से बिजली विभाग को लाखों का झटका

दुर्गापूजा में इस बार कारोबारियों, श्रद्धालुओं के साथ बिजली विभाग को झटका लगा है। पूजा पंडाल नहीं बनने के कारण कमेटियों ने इस बार बिजली कनेक्शन के लिए विभाग को आवेदन नहीं दिया...

छोटे पंडाल से बिजली विभाग को लाखों का झटका
हिन्दुस्तान टीम,धनबादThu, 08 Oct 2020 03:32 AM
ऐप पर पढ़ें

दुर्गापूजा में इस बार कारोबारियों, श्रद्धालुओं के साथ बिजली विभाग को झटका लगा है। पूजा पंडाल नहीं बनने के कारण कमेटियों ने इस बार बिजली कनेक्शन के लिए विभाग को आवेदन नहीं दिया है। इसके बाद विभाग को लाखों का नुकसान उठाना पड़ेगा।

पिछले साल 80 पूजा पंडालों में विभाग ने बिजली का कनेक्शन दिया था। इससे दो लाख से अधिक का राजस्व प्राप्त हुआ था। इस बार अब तक एक भी आवेदन नहीं आया है। जबकि आवेदन आने के बाद सभी कनेक्शन पंचवीं से लेकर सप्तमी तक जोड़ दिया जाता है। बड़े पंडाल वाले पांच किलोवाट के कनेक्शन पर साढ़े छह रुपए प्रति यूनिट भुगतान करते थे। एक किलो वाट के कनेक्शन पर साढ़े चार रुपए प्रति यूनिट की दर से भुगतान किया जाता है लेकिन इस बार कोरोना माहामारी को देखते हुए सरकार ने चार फीट की प्रतिमा एवं छोटे पंडाल का ही आदेश दिया है। इससे लाइटिंग, मूर्तिकार, बिजली विभाग व डेकोरेटर्स को नुकसान झेलना पड़ रहा है। विभाग के कार्यपालक अभियंता एसबी तिवारी ने कहा कि आवेदन आने के बाद सप्तमी तक कनेक्शन जोड़ दिया जाता है। पिछली बार सिर्फ धनबाद डिवीजन में 20 पंडाल में कनेक्शन दिया गया था। इससे विभाग को 50 हजार रुपए की आय हुई थी। अन्य तीन डिवीजन झरिया, गोविंदपुर व निरसा में 18-20 कनेक्शन जोड़े गए थे। सभी डिवीजन मिलाकर दो लाख से अधिक राजस्व प्राप्त हुआ था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें