ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड धनबादघड़बड़ को मिलेगा गड़बड़ पानी से निजात

घड़बड़ को मिलेगा गड़बड़ पानी से निजात

फ्लोराइड प्रभावित बलियापुर की घड़बड़ पंचायत में अगले सप्ताह से सप्लाई पानी मिलना शुरू हो जाएगा। इससे 26 गांव में रहे लोग 50 हजार से अधिक लोगों को लाभ मिलेगा। पहली बार इस क्षेत्र को सप्लाई पानी मिल...

घड़बड़ को मिलेगा गड़बड़ पानी से निजात
हिन्दुस्तान टीम,धनबादWed, 12 Feb 2020 03:06 AM
ऐप पर पढ़ें

फ्लोराइड प्रभावित बलियापुर की घड़बड़ पंचायत में अगले सप्ताह से सप्लाई पानी मिलना शुरू हो जाएगा। इससे 26 गांव में रहे लोग 50 हजार से अधिक लोगों को लाभ मिलेगा। पहली बार इस क्षेत्र को सप्लाई पानी मिल रहा है। इससे गांव में रहे लोगों में खुशी है।

डीएमफटी फंड से साढ़े 18 करोड़ की लागत से बलियापुर एवं आसन ग्रामीण जलापूर्ति योजना के तहत गांव तक पानी पहुंचाने का काम शुरू हुआ है। शीतलपुर, बाघमारा, आमझर, दुधिया ब्रह्मणडीहा इलाके में जलमीनार निर्माण कर क्षेत्र में जलापूर्ति की जा रही है। पानी टेस्टिंग और चार जलमीनार बनाने का काम भी लगभग अंतिम चरण पर है। पानी सिंदरी दामोदर नदी रॉ वाटर लेकर शीतलपुर में फिल्टर कर क्षेत्र में सप्लाई की जाएगी।

बता दें कि सबसे अधिक फ्लोराइड की मात्रा शीतलपुर, बाघमारा, आमझर क्षेत्र में फैला हुआ है। इस क्षेत्र में चापाकल के पानी में फ्लोराइड का मात्रा 6.9 -8.9 तक पायी गयी था, जबकि पानी में 1.5 होना चाहिए था।

कम उम्र में हड्डियां हो जाती हैं कमजोर

चापाकल के पानी पीने पर कम उम्र हड्डियां कमजोर हो रही हैं। आमलोगों की कमर झूक चूकी है। कई महिलाओं ने खटिया पकड़ ली है। लोगों के दांत पीले हो गए।

अगले सप्ताह से क्षेत्र में पानी की सप्लाई शुरु हो जाएगी। टेस्टिंग का काम पूर्ण हो चुका है।

- रघुनंदन प्रसाद, अधीक्षण अभियंता पेयजल एवं स्वच्छता विभाग

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें