DA Image
5 जून, 2020|2:13|IST

अगली स्टोरी

प्रीमियम ट्रेनों के यात्री चार महीने तक यात्रा को नहीं हैं तैयार

default image

रेलवे ने 14 अप्रैल तक सभी रेल सेवाओं को स्थगित रखने की घोषणा की है। देश के किसी भी स्टेशन से इस दौरान लोकल ट्रेनें भी नहीं चलाई जा रही हैं। दोबारा ट्रेनें कब से पटरी पर आएंगी, इस पर फिलहाल कोई बोलने को तैयार नहीं है। लेकिन राजधानी, दूरंतो, युवा और हमसफर जैसी प्रीमियर ट्रेनों में अभी के माहौल में चार महीनों तक कोई यात्रा करने को तैयार नहीं है। हालांकि धनबाद से गुजरनेवाली अन्य लंबी दूरी की ट्रेनों में टिकट करानेवाले यात्रियों को लॉकडाउन समाप्त होने का इंतजार है।

ट्रेनों में वेटिंग लिस्ट की स्थिति देखें तो यहां से गुजरनेवाली दोनों राजधानी एक्सप्रेस के साथ-साथ दूरंतो एक्सप्रेस में फिलहाल चार अगस्त तक की टिकट बुकिंग हो रही है। लेकिन अप्रैल कौन पूछे मई, जून और जुलाई में भी इन ट्रेनों में पर्याप्त सीटें खाली हैं। इसके विपरीत धनबाद होकर मुंबई, राजस्थान, गुजरात, दिल्ली और पंजाब जानेवाली लंबी दूरी की ट्रेनों में धनबाद के यात्रियों ने बुकिंग करा रखी है। इन ट्रेनों में अप्रैल के साथ-साथ मई और जून में भी वेटिंग है।

गर्मी छुट्टी पर है कोरोना का खौफ हावी

आमतौर पर मई और जून में ट्रेनों में बुकिंग तेज रहती है। स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां होने के कारण लोग सैर-सपाटे पर निकलते हैं। लेकिन ट्रेनों की बुकिंग की स्थिति देखी जाए तो स्पष्ट है कि इस बार गर्मी छुट्टी के सैर सपाटे पर कोरोना का खौफ हावी है। धनबाद से भले ही कई ट्रेनों में सीट खाली नहीं मिल रही है लेकिन हावड़ा या आसनसोल स्टेशन से टिकट लेने पर अमूमन सभी ट्रेनों में पर्याप्त सीट खाली हैं।

दिल्ली की ट्रेनों की स्थिति

दिल्ली जानेवाली हावड़ा राजधानी, सियालदह राजधानी और सियालदह दूरंतो में चार अगस्त तक एक-दो दिनों को छोड़ दिया जाए तो सभी श्रेणियों में अप्रैल से लेकर अगस्त तक टिकट उपलब्ध हैं। इसी तरह युवा एक्सप्रेस, हावड़ा-आनंद विहार एक्सप्रेस और बंगाल संपर्क क्रांति में भी सीट खाली हैं। जबकि धनबाद होकर दिल्ली जानेवाली पूर्वा एक्सप्रेस और कालका मेल में धनबाद से मई-जून में एक-दो दिनों को छोड़ बाकी दिन टिकट बुक हो चुके हैं।

अन्य राज्यों की ट्रेनों की स्थिति

धनबाद होकर गुजरनेवाली हावड़ा-जैसलमेर एक्सप्रेस में 19 जून तक, दुर्गियाना एक्सप्रेस में 30 जून तक, जालियावाला बाग एक्सप्रेस में 26 जून तक, मुंबई मेल में 25 जून तक, पारसनाथ एक्सप्रेस में 18 जून तक, गरबा एक्सप्रेस में 30 जून तक तथा कोलकाता-अहमदाबाद एक्सप्रेस में छह जून तक बुकिंग है।

कोरोना के भय से कोई इलाज कराने को भी नहीं है तैयार

धनबाद से काटपाड़ी यानी सीएमसी वेल्लोर जानेवाले कभी कोई महीना या दिन नहीं देखते। एलेप्पी एक्सप्रेस में सालोंभर भीड़ रहती है। लेकिन कोरोना संक्रमण के कारण धनबाद से कोई काटपाड़ी जाने को तैयार नहीं हैं। अगले चार महीने तक पूरी ट्रेन खाली है। हर श्रेणी में पर्याप्त टिकट मिल रही है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Passengers of premium trains are not ready to travel for four months