ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड धनबादधनबाद में हवाईअड्डा के लिए अब तक केंद्र को प्रस्ताव गया ही नहीं

धनबाद में हवाईअड्डा के लिए अब तक केंद्र को प्रस्ताव गया ही नहीं

धनबाद में हवाईअड्डा को लेकर अबतक जो भी दावे किए जा रहे हैं वह हवा हवाई है। बुधवार को दिल्ली में पर्यटन (टूरिज्म) पर हुई बैठक में धनबाद का मुद्दा उठाए जाने पर नागरिक उड्डयन मंत्री जयंत सिन्हा ने कहा...

धनबाद में हवाईअड्डा के लिए अब तक केंद्र को प्रस्ताव गया ही नहीं
हिन्दुस्तान टीम,धनबादWed, 01 Nov 2017 11:24 PM
ऐप पर पढ़ें

धनबाद में हवाईअड्डा को लेकर अबतक जो भी दावे किए जा रहे हैं वह हवा हवाई है। बुधवार को दिल्ली में पर्यटन (टूरिज्म) पर हुई बैठक में धनबाद का मुद्दा उठाए जाने पर नागरिक उड्डयन मंत्री जयंत सिन्हा ने कहा कि झारखंड से अब तक धनबाद में हवाईअड्डा के लिए कोई प्रस्ताव नहीं आया है। बैठक में झारखंड के चार सासंद रवींद्र पांडेय, पीएन सिंह, बीडी राम,विद्युतवरण महतो, समेत 40 से अधिक सांसद मौजूद थे।पर्यटन एवं नागरिक उड्यन मंत्री के अलावा विभागीय अधिकारी भी बैठक में थे। देशभर में पर्यटन के विकास के लिए प्रयासों पर बैठक में चर्चा हुई।

मंत्री से जब कुछ सांसदों ने सवाल किया कि प्रस्ताव नहीं आया है तो केंद्र सरकार को यह अधिकार है कि राज्य सरकार से प्रस्ताव मांग सकते है। इसपर नागरिक उड्यन मंत्री ने कहा कि जल्दी ही राज्य सरकार को पत्र लिख प्रस्ताव भेजने का आग्रह किया जाएगा।

पारसनाथ के जरिए धनबाद को हवाई अड्डा संभव

धनबाद को हवाई अड्डा के लिए मंत्री ने सांसदों को सलाह दी है कि जैन टूरिज्म सर्किट में पारसनाथ शामिल है। इस आधार पर धनबाद में हवाईअड्डा के लिए पहल संभव है। टूरिज्म सर्किट के तहत यदि प्रस्ताव आाए तो काम तेजी से संभव है। मंत्री से सांसदों ने आग्रह किया कि वे अपने स्तर से झारखंड सरकार को पत्र लिख प्रस्ताव मांगें। सांसदगण अपने स्तर से राज्य सरकार से संपर्क कर धनबाद में हवाईअड्डा के लिए प्रस्ताव भिजवाने के लिए मुख्यमंत्री से बात करेंगे।

मालूम हो देवघर एवं बोकारो में हवाई अड्डा के लिए झारखंड से प्रस्ताव गया था। दोनों जिलों में काफी काम भी हुआ है। यदि टूरिज्म सर्किट के तहत पारसनाथ का हवाला दे धनबाद के लिए पहल हुई तो बात बन सकती है। बातचीत के दौरान यह बात सामने आयी कि पारसनाथ में विदेशीर्ग्यटक नहीं आते हैं लेकिन जैन धर्मावलंबियों के बीच पारसनाथ बड़े तीर्थस्थल के रूप में है और बड़ी संख्या में देसी पर्यटक आते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें