ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड धनबाददुमका का कोई कोल ब्लॉक नहीं हुआ चालू

दुमका का कोई कोल ब्लॉक नहीं हुआ चालू

दुमका जिले में एक भी कोल ब्लॉक अभी तक चालू होने की स्थिति में नहीं पहुंचा है। जिले में 15 कोल ब्लॉक चिह्नित हैं। इनमें तीन कोल ब्लॉक विभिन्न कंपनियों को आवंटित भी किए जा चुके...

दुमका का कोई कोल ब्लॉक नहीं हुआ चालू
हिन्दुस्तान टीम,धनबादFri, 19 Jan 2018 01:56 AM
ऐप पर पढ़ें

दुमका जिले में एक भी कोल ब्लॉक अभी तक चालू होने की स्थिति में नहीं पहुंचा है। जिले में 15 कोल ब्लॉक चिह्नित हैं। इनमें तीन कोल ब्लॉक विभिन्न कंपनियों को आवंटित भी किए जा चुके हैं।

निर्धारित समय सीमा के अंदर कोल ब्लॉक चालू नहीं किए जाने की स्थिति में इनका आवंटन रद्द भी हो सकता है। जिले में गोपीकांदर में पचवारा साउथ कोल ब्लॉक, शिकारीपाड़ा में शहरपुर-जमरुपानी कोल ब्लॉक और शिकारीपाड़ा में ही कल्याणपुर बादलपाड़ा कोल ब्लॉक के लिए कंपनियों ने वर्ष 2016 और 2017 में ही पूर्वेक्षण अनुज्ञप्ति के लिए आवेदन जमा कर रखा है। जिला खनन पदाधिकारी के स्तर से तीनों कंपनियों के पूर्वेक्षण अनुज्ञप्ति का आवेदन निदेशक खान को भेजा गया है।

तीन कंपनियों को झटका: दुमका जिले में तीन कोल माइंस का आवंटन पूर्व में भारत सरकार के कोयला मंत्रालय द्वारा रद्द किया जा चुका है।

इसमें उरमापहाड़ी टोला कोल ब्लॉक झारबिहार कोलियरी लिमिटेड को आवंटित था। महुआगढ़ी कोल ब्लॉक काठीकुंड का आवंटन पहले महुआगढ़ी कोल कंपनी प्राइवेट लिमिटेड को आवंटित किया गया था, जिसे बाद में कोयला मंत्रालय द्वारा रद्द कर दिया गया।

दुमका जिले का अमड़ाकुंडा मुरगादंगाल सबसे चर्चित कोल ब्लॉक था, जो जिंदल कंपनी को आवंटित था। विवाद के बाद उसका आवंटन रद्द कर दिया गया था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें