DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

नीरज हत्याकांड: तीन शूटर सहित चार पर पुलिस देगी पूरक चार्जशीट

पूर्व डिप्टी मेयर नीरज सिंह समेत चार लोगों की हत्या मामले में सरायढेला पुलिस 20 सितंबर तक हर हाल में कोर्ट में पूरक चार्जशीट दायर करेगी। पुलिस पूरक चार्जशीट को अंतिम रूप देने में जुटी है। इससे पहले पुलिस झरिया विधायक संजीव सिंह और शूटर अमन सिंह समेत छह लोगों के खिलाफ आरोप पत्र सौंप चुकी है।

पुलिस शूटर कुर्बान उर्फ सोनू, शिबू उर्फ सागर सिंह और चंदन सिंह उर्फ रोहित उर्फ सतीश के खिलाफ पूरक चार्जशीट सौंपेगी। इसके अलावा घनुडीह से गिरफ्तार डबलू मिश्रा के दोस्त विनोद सिंह के खिलाफ भी आरोप पत्र दिया जाएगा। हत्याकांड के नामजद आरोपी विधायक संजीव सिंह के भाई मनीष सिंह उर्फ सिद्धार्थ गौतम, गया सिंह और महंत पांडेय के खिलाफ पूरक अनुसंधान जारी है। साथ ही शूटरों को धनबाद बुलाने वाले सुल्तानपुर लंभुआ के पंकज सिंह और संजीव सिंह के बॉडीगार्ड नामवर उर्फ संतोष तथा गाजीपुर जेल में बंद मुन्ना बजरंगी के शूटर धर्मेंद्र सिंह उर्फ रिंकू सिंह और दिल्ली के मोनू के खिलाफ भी पुलिस सबूत जुटा रही है।

किस पर क्या है आरोप

शूटर कुर्बान उर्फ सोनू : 23 जून को यूपी एसटीएफ की मदद से धनबाद पुलिस ने बनारस कैंट स्टेशन के बाहर से सुल्तानपुर के कादीपुर मुस्तफाबाद सरैया निवासी सोनू उर्फ कुर्बान अली को पकड़ा था। सोनू ने कबूला था कि पंकज सिंह के कहने पर उसने हत्या की सुपारी ली थी। वह पंकज सिंह का पुराना शागिर्द रहा है।

शूटर शिबू सिंह उर्फ सागर : 23 जून की रात ही प्रतापगढ़ पुलिस की स्वाट टीम ने कोहंड़ौर थानाक्षेत्र के टेढ़ी पुलिस हरिहरावीर बाबाधाम के पास शिबू को पकड़ा था। साथी कुर्बान की गिरफ्तारी की खबर से बौखलाकर चोरी की बाइक अपाची से वह भाग रहा था। शिबू लंभुआ मामपुर स्थित झलिया का रहने वाला है। उसने पुलिस के समक्ष कबूला था कि नीरज को पहली और आखिरी गोली उसी ने मारी थी।

शूटर चंदन सिंह उर्फ रोहित सिंह : नौ जुलाई को चंदन को एसटीएफ ने मुठभेड़ के बाद वाराणसी के सारनाथ के तिलमापुर से पकड़ा था। चंदन विधायक संजीव सिंह और नीरज सिंह के पड़ोस के गांव का रहने वाला है। उसका घर बलिया जिले के बैरिया थाना क्षेत्र के मधुबनी में है। चंदन ने पुलिस को बताया था कि रिंकू के कहने पर उसने पंकज से हत्या की सुपारी ली थी।

विनोद सिंह (रेकी करने का आरोपी) : डबलू मिश्रा के कहने पर विनोद सिंह ने हत्या के दिन नीरज सिंह की रेकी की थी। वह लगातार नीरज के लोकेशन की जानकारी डबलू को दे रहा था। डबलू फोन पर जानकारी लेकर पंकज को बता रहा था। विनोद को पुलिस ने 24 जुलाई की रात झरिया घनुडीह ललित पेट्रोल पंप के बगल में स्थित उसके घर से उठाया था। विनोद सिंह मूल रूप से छपरा के खैरा थानाक्षेत्र के बलदू गांव का रहने वाला है।

तकनीकी साक्ष्य और पहचान परेड मुख्य आधार

चारों के खिलाफ पुलिस के पास ठोस साक्ष्य हैं। मोबाइल कॉल और मोबाइल लोकेशन के अलावा तीनों शूटरों को दोषी ठहराने के लिए पुलिस ने चश्मदीद गवाह आदित्य राज से जेल में उनका पहचान परेड कराया है। तीनों के स्वीकारोक्ति बयान को भी मोबाइल टावर लोकेशन से पुलिस पुष्ट करने का दावा कर रही है। कुसुम विहार से जब्त सामनों की पहचान से भी उनके शूटर होने की पुष्टि हो रही है। विनोद सिंह का मोबाइल उसके दोषी होने का प्रमाण है। पहले से तय था पंकज सिंह का सरेंडर नीरज हत्याकांड में पंकज सिंह का सरेंडर पुलिस के लिए बड़ी राहत वाली खबर है। 14 सितंबर को ही पंकज ने सुल्तानपुर कोर्ट में एक अन्य मामले में सरेंडर किया था। पंकज का आत्मसमर्पण पूर्व नियोजित था। पंकज की पत्नी ने 24 अगस्त को ही पुलिस को भरोसा दिलाया था कि वह 10 दिनों के अंदर समर्पण कर देगा। चर्चा है कि बहुत जल्द नामवर उर्फ संतोष भी सरेंडर करेगा। अब देखना है कि पंकज के सरेंडर से अभियोजन को मदद मिलती है या बचाव पक्ष को।

पंकज खोलेगा राज, संजीव का हाथ है या नहीं

डबलू मिश्रा, संजय सिंह, धनंजय सिंह के साथ-साथ चारों शूटरों ने पुलिस को बताया था कि पंकज हत्याकांड का मुख्य सूत्रधार है। लेकिन किसी भी शूटर ने झरिया विधायक संजीव सिंह की हत्या में संलिप्तता के कोई ठोस सुराग नहीं दिए। पुलिस मान रही है कि पंकज को पता है कि हत्या के पीछे कौन है। अब पंकज ही बताएगा कि संजीव ने उसे हत्या की सुपारी दी थी या फिर हत्या के पीछे कोई और है। दो-तीन दिन में पुलिस पंकज को धनबाद ला सकती है।

वर्जन

एक-दो दिनों में पुलिस पूरक चार्जशीट सौंप देगी। पंकज सिंह को धनबाद लाने के लिए जल्द ही कोर्ट से प्रोडक्शन वारंट लिया जाएगा। इस सप्ताह के अंत तक पंकज को धनबाद लाकर उससे पूछताछ की जाएगी। -मनोज रतन चोथे, एसएसपी, धनबाद

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:neeraj singh murder : Chargesheet three shooters