ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड धनबादलापरवाही : तीन दिन से पीएमसीएच में फंसा सीआईएसएफ जवान का शव

लापरवाही : तीन दिन से पीएमसीएच में फंसा सीआईएसएफ जवान का शव

अधिकारियों की फेंकाफेंकी में तीन दिन से सीआईएसएफ जवान का शव पीएसमीएच में फंसा हुआ है। बुधवार को जवान की मौत हो गई थी। कोरोना संक्रमण की आशंका को देखते हुए उसकी मौत के बाद शव स्वास्थ्य विभाग ने...

लापरवाही : तीन दिन से पीएमसीएच में फंसा सीआईएसएफ जवान का शव
हिन्दुस्तान टीम,धनबादSat, 04 Apr 2020 02:42 AM
ऐप पर पढ़ें

अधिकारियों की फेंकाफेंकी में तीन दिन से सीआईएसएफ जवान का शव पीएसमीएच में फंसा हुआ है। बुधवार को जवान की मौत हो गई थी। कोरोना संक्रमण की आशंका को देखते हुए उसकी मौत के बाद शव स्वास्थ्य विभाग ने पीएसमीएच में रखवा दिया था। जवान के शव से स्वाब निकालकर उसे एमजीएम जमशेदपुर भी भेजा गया, लेकिन उसके साथ जरूरी कागजात नहीं भेजे गए। नतीजा एमजीएम में जांच के बाद भी उसकी रिपोर्ट निर्गत नहीं की जा रही।

अधिकारियों की इस लापरवाही के कारण शव तीन दिन से पीएमसीएच में पड़ा है और परिजन परेशान हैं। बिना जांच रिपोर्ट शव परिजनों को नहीं सौंपा जा सकता। इसके अलावा बुधवार को लिए गए 21 कोरोना संदिग्धों के सैंपल की भी जांच रिपोर्ट इसी लापरवाही के कारण जारी नहीं हो पा रही।

यह है मामला

सरकार ने सभी मृतकों के कोरोना संक्रमण की जांच कराना अनिवार्य कर दिया है। बुधवार को बीसीसीएल के अस्पताल में सीआईएसएफ जवान की मौत के बाद शव पीएसमीएच लाकर स्वाब निकाला गया। बुधवार को ही 21 अन्य संदिग्धों का भी स्वाब लिया गया था। सभी 22 स्वाब मार्किंग कर जांच के लिए गुरुवार को एमजीएम जमशेदपुर भेजा गया, लेकिन स्वाब का ब्योरा शुक्रवार तक एमजीएम नहीं भेजा जा सका। इसके कारण सैंपलों की जांच के बाद भी एमजीएम जांच रिपोर्ट निर्गत नहीं कर रहा।

इसलिए नहीं भेजा ब्योरा

स्वाब का ब्योरा जिला महामारी विशेषज्ञ डॉ ऋतुराज तैयार कर भेजते थे। एक अप्रिय घटना के कारण डॉ अग्रवाल बुधवार को नहीं थे। स्वास्थ्य विभाग ने यह जम्मेवारी किसी दूसरे अधिकारी को नहीं दी गई। नतीजा उस दिन लिए गए स्वाब का ब्योरा तैयार नहीं हुआ। दूसरे दिन गुरुवार और तीसरे दिन शुक्रवार को भी अधिकारी फेंकाफेंकी करते रहे। शुक्रवार की दोपहर सदर अस्पताल के प्रभारी डॉ राजकुमार सिंह को इसकी जिम्मेवारी सौंपी गई। तक जाकर शाम तक कागजात तैयार हुआ और उसे भेजा गया। संभावना जताई जा रही है कि शनिवार को सीआईएसएफ जवान समेत बुधवार को भेजे गए सभी स्वाब की जांच रिपोर्ट जारी होगी। रिपोर्ट आने के बाद शव परिजनों को सौंपा जाएगा। वहीं गुरुवार और शुक्रवार को लिए गए स्वाब का ब्योरा भेज दिया गया है। गुरुवार को लिए गए सैंपला की जांच रिपोर्ट शुक्रवार रात में जारी होने की उम्मीद है।

सभी की रिपोर्ट है नेगेटिव

बुधवार को लिए गए सैंपलों की एमजीएम में जांच हो चुकी है। इसकी रिपोर्ट भी अधिकारियों को पता है। मृतक सीआईएसएफ जवान समेत सभी 22 सैंपल की जांच निगेटिव आई है। सिर्फ रिपोर्ट नहीं आने के कारण जवान का शव परिजनों को नहीं दिया जा रहा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें