ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड धनबादसंतान की लंबी उम्र के लिए माताएं रखेंगी जिउतिया का व्रत

संतान की लंबी उम्र के लिए माताएं रखेंगी जिउतिया का व्रत

संतान की लंबी आयु के लिए माताएं जिउतिया का व्रत रखेंगी। अश्विन मास कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को यह व्रत रखा जाता...

संतान की लंबी उम्र के लिए माताएं रखेंगी जिउतिया का व्रत
हिन्दुस्तान टीम,धनबादMon, 07 Sep 2020 03:56 AM
ऐप पर पढ़ें

संतान की लंबी आयु के लिए माताएं जिउतिया का व्रत रखेंगी। अश्विन मास कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को यह व्रत रखा जाता है। इस वर्ष या तिथि 10 सितंबर को पड़ रही है। इससे पूर्व 9 सितंबर बुधवार को नहाय-खाय के साथ ही यह व्रत प्रारंभ हो जाएगा। हालांकि अष्टमी तिथि का प्रवेश 9 सितंबर की रात 9.55 से ही शुरू हो जा रहा है। 11 सितंबर को पारण किया जाएगा। ज्योतिषाचार्य की मानें तो इस वर्ष ब्रह्म मुहूर्त से पहले सरगही करनेवाली महिलाओं को रात्रि में अष्टमी तिथि के प्रवेश से पूर्व ही कर लेना चाहिए।

घाटों पर नहीं हो सकेगी पूजा अर्चना

अन्य व्रत एवं त्योहार की तरह कोरोना के कारण जिउतिया का व्रत भी प्रभावित होगा। जिउतिया पर पूरे दिन निर्जला रहने के बाद महिलाएं संध्या बेला में आसपास के घाट पर जाकर पूजा करती हैं। कुछ महिलाएं घाट पर स्नान भी करती हैं, लेकिन इस वर्ष कोरोना संक्रमण के कारण घाटों पर भीड़ लगाने की अनुमति नहीं होगी। जयप्रकाश नगर स्थित सर्वेश्वरी आश्रम में बने घाट पर प्रत्येक वर्ष महिलाओं की भारी भीड़ उमड़ती थी, लेकिन इस वर्ष मंदिर के मुख्य द्वार को ही बंद कर दिया गया है। बेकारबांध राजेंद्र सरोवर की भी यही स्थिति है। शहर के रानीबांध, मटकुरिया छठ तलाब, मनईटांड़ छठ तालाब सहित अन्य घाटों पर सोशल डिस्टेंसिंग के साथ पूजा पाठ की जाएगी।

जिउतिया का बाजार भी तैयार

जिउतिया को लेकर बाजार अभी से तैयार हो गया। जिउतिया में सोने की जिउतिया बनाने का प्रावधान है। हालांकि सोना महंगा होने के कारण आभूषण दुकान में कम भीड़ है। इसके अलावा बाजार में बिकने वाले सूत के जिउतिया से बाजार अटे पड़े हैं। व्रत से दिन पूर्व मडुआ के आटे से बने पकवान खाए जाते हैं। जिउतिया व्रत के 1 दिन बाद पारण के दिन सात तरह की सब्जी, जिसमें सत्पुटिया नोनिया के साथ कांदा कच्चू सहित अन्य सब्जियां खाने की परंपरा रही है। अभी से इन सब्जियों के दाम आसमान छू रहे हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें