DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बरटांड़ बस डिपो में बनेगा आधुनिक बस टर्मिनल

बरटांड़ बस डिपो को पीपीपी मोड पर आधुनिक बस टर्मिनल के रूप में विकसित किया जाएगा। 16.4 एकड़ में फैले बरटांड़ बस डिपो को विकसित करने में लगभग 250 करोड़ खर्च आएंगे। बस टर्मिनल को बनाने के लिए सरकार ने बाहरी इंवेस्टर को आमंत्रित किए हैं। रांची में आयोजित सेमिनार में प्रजेंटेशन दिया गया।

धनबाद की ओर से कार्यक्रम में भाग लेने मेयर चंद्रशेखर अग्रवाल पहुंचे थे। उन्होंने इंवेस्टरों को बताया कि बरटांड़ की जमीन बहुत ही महंगी है और वहां मॉल, मल्टीप्लेक्स और अस्पताल बनाकर इसे अलग तरीके से विकसित किया जा सकता है। इंवेस्टर की मांग पर शर्तों में भी कुछ बदलाव किया गया, जिसके तहत अब 30 साल की जगह 90 साल के लिए जमीन की लीज दी जाएगी। मेयर ने बताया कि इसे कैबिनेट से पास कराकर अगले महीने टेंडर निकाला जाएगा। टर्मिनल का जो नक्शा तैयार किया गया है, वह वडोदरा के बस टर्मिनल की तर्ज पर बनाया गया है। बरटांड़ में नए और पुराने बस पड़ाव को मिलाकर टर्मिनल बनाने की योजना है।

पार्क और रेस्टोरेंट भी होगा

टर्मिनल में मल्टीप्लैक्स और पार्क भी बनाया जाएगा। रिटायरिंग रूम बनेंगे, जिसके हर कमरे में लॉकर की सुविधा रहेगी। हर कमरे में बाथरूम होगा। हेल्थ सेंटर और पुलिस पोस्ट भी बनाए जाएंगे। खरीदारी के लिए जहां मार्केट की व्यवस्था रहेगी, वहीं यात्रियों के ठहरने के लिए होटल भी बनाया जाएगा। टर्मिनल में कॉल सेंटर की सुविधा भी उपलब्ध रहेगी। बसों के बारे में जानकारी लोग घर बैठे प्राप्त कर सकेंगे।

250 बसों के खड़े रहने की व्यवस्था प्रस्तावित

बस टर्मिनल में 250 से अधिक बसों के खड़े रहने की व्यवस्था होगी। बसों के टर्मिनल में प्रवेश और निकास की व्यवस्था अलग-अलग रहेगी। जो नक्शा तैयार किया गया है, उसमें बस के अलावे दोपहिया, तीनपहिया और चारपहिया वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था अलग-अलग रखी गई है। सभी के लिए अलग-अलग लेन होंगे। बसों को टर्मिनल में आने-जाने में कोई परेशानी हो, यात्रियों को जाम नहीं झेलना पड़े, इसके लिए चार लेन की सड़क होगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Modern bus terminal will be built in Bertand bus depot