ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड धनबादपारा शिक्षक रहे उपवास पर, आज जेल भरो आंदोलन

पारा शिक्षक रहे उपवास पर, आज जेल भरो आंदोलन

जिले के 2766 पारा शिक्षक मंगलवार को भी बेमियादी हड़ताल पर रहे। पारा शिक्षकों ने मंगलवार को घरों में चूल्हा बंद रख परिवार के साथ उपवास की घोषणा की। पारा शिक्षकों ने कहा कि हमलोगों ने मंगलवार को दिनभर...

पारा शिक्षक रहे उपवास पर, आज जेल भरो आंदोलन
हिन्दुस्तान टीम,धनबादWed, 21 Nov 2018 01:45 AM
ऐप पर पढ़ें

जिले के 2766 पारा शिक्षक मंगलवार को भी बेमियादी हड़ताल पर रहे। पारा शिक्षकों ने मंगलवार को घरों में चूल्हा बंद रख परिवार के साथ उपवास की घोषणा की। पारा शिक्षकों ने कहा कि हमलोगों ने मंगलवार को दिनभर उपवास किया।

डीसी कार्यालय को ज्ञापन देते हुए पारा शिक्षकों ने कहा कि बुधवार को जिले के पारा शिक्षक जेल भरो आंदोलन के तहत अपनी गिरफ्तारी देंगे। जिले के सभी 2869 पारा शिक्षक अपने सगे-संबंधियों के साथ अपनी गिरफ्तारी 11 बजे से 3 बजे तक अपने-अपने प्रखंडों के स्थानीय थाने देंगे। जिलाध्यक्ष अश्विनी कुमार सिंह, सचिव सिद्दिक शेख और उपाध्यक्ष अशोक चक्रवर्ती ने कहा कि मुख्यमंत्री ने शिक्षकों को सम्मान देने की बजाए गुंडा का दर्जा देकर हमें अपमानित किया। पारा शिक्षक हड़ताल पर डटे रहे। मुख्यमंत्री अपने वादे पर कायम रहे और हम सभी को होटवार जेल भेज कर दिखाएं। संगठन के प्रयास से बचे हुए 21 पारा शिक्षक भी हड़ताल पर चले गए हैं। अन्य पारा शिक्षकों के हड़ताल पर नहीं जाने के कारण संगठन के सदस्य आक्रोशित दिखे। संगठन जल्द सूची जारी करेगा। दावा करते हुए कहा कि एक भी स्कूल खोलने में विभाग असफल रहा। कई शिक्षकों को वापस लौटना पड़ा। पढ़ाई और एमडीएम पूरी तरह से बंद है। पारा शिक्षक सरकारी अधिकारियों के व्हाट्सअप ग्रुप से भी हट रहे हैं। मौके पर मनोज राय, रवींद्र नाथ महतो, गोरखनाथ गुप्ता, प्रह्लाद प्रसाद, बिगू, राधेश्याम वर्मा, वीणा सिन्हा, रंजीत महतो, तपन कुमार महतो समेत अन्य मौजूद थे।

---

रिटायर शिक्षक और टेट पास की सेवा लें बीईईओ

पारा शिक्षकों के हड़ताल पर रहने के कारण जिले के 616 स्कूल प्रभावित हैं। हालांकि विभाग का दावा है कि 525 स्कूलों में शिक्षकों का प्रतिनियोजन किया गया है। 91 स्कूल अभी बंद हैं। 103 पारा शिक्षक स्कूलों में अपनी सेवा दे रहे हैं। वहीं डीईओ डॉ माधुरी कुमारी ने मंगलवार को सभी बीईईओ को जारी पत्र में कहा कि सभी बीईईओ अपने क्षेत्राधीन डीएलएड कॉलेजों के छात्र-छात्राओं को अभ्यास पाठ के लिए बंद स्कूलों में प्रतिनियोजन करें। हड़ताल से प्रभावित विद्यालयों में स्थानीय स्तर पर वैकल्पिक व्यवस्था के तहत रिटायर व टेट पास युवाओं की सेवा निर्देशानुसार ली जाए। प्राथमिक विद्यालयों में दो सौ रुपए प्रति कार्य दिवस व उच्च प्राथमिक कक्षाओं के लिए 250 रुपए दिए जाएंगे। संबंधित पारा शिक्षकों के मानदेय मद से भुगतान किया जाएगा। डीईओ ने कहा कि किसी परिस्थिति में उक्त विद्यालयों में पठन-पाठन एवं मध्याह्न भोजन प्रभावित न हो। वहीं राज्य मुख्यालय ने पारा शिक्षकों को बायोमीट्रिक सिस्टम से उपस्थिति दर्ज करने का आदेश दिया है। 30 नवंबर तक पंजीयन कराने को कहा है। एक दिसंबर से अनिवार्य रूप से उपस्थिति दर्ज करनी है। अन्यथा अनुपस्थित माना जाएगा। बायोमीट्रिक उपस्थिति के आधार पर ही मानदेय का भुगतान होगा।

--

शिक्षक संघों ने कहा- प्रतिनियोजन पर विभाग करें पुनर्विचार

शिक्षक संघों ने डीईओ औा डीएसई से कहा कि सरकारी शिक्षकों के प्रतिनियोजन के आदेश पर पुनर्विचार किया जाए। अखिल झारखंड प्राथमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष संजय कुमार, राजकुमार वर्मा ने कहा कि संघ ने कहा कि रिटायर, टेट पास समेत अन्य लोगों का प्रतिनियोजन किया जाए। सरकारी शिक्षकों और पारा शिक्षकों में टकराव हो सकता है। इस कारण प्रतिनियोजन नहीं किया जाए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें