Saturday, January 22, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ झारखंड धनबादबस्ताकोला लोडिंग प्वाइंट पर मेंशन और रघुकुल समर्थक भिड़े

बस्ताकोला लोडिंग प्वाइंट पर मेंशन और रघुकुल समर्थक भिड़े

हिन्दुस्तान टीम,धनबादNewswrap
Mon, 06 Dec 2021 03:42 AM
बस्ताकोला लोडिंग प्वाइंट पर मेंशन और रघुकुल समर्थक भिड़े

झरिया (धनबाद) प्रतिनिधि

बीसीसीएल की बस्ताकोला आउटसोर्सिंग परियोजना के लोडिंग प्वाइंट पर रविवार को सिंह मेंशन और रघुकुल समर्थकों में झड़प हो गई। हाथापाई और लप्पड़-थप्पड़ शुरू होते ही भगदड़ मच गई। सीआईएसएफ के जवानों ने किसी तरह से दोनों पक्षों को अलग किया। दोनों पक्ष एक-दूसरे के खिलाफ ललकारते हुए नारेबाजी करने लगे। सूचना मिलने पर सिंदरी डीएसपी अभिषेक कुमार, झरिया इंस्पेक्टर पंकज कुमार झा, धनसार थाना प्रभारी, बैंक मोड़ थाना प्रभारी, भूली थाना, प्रभारी बोर्रागढ़ ओपी प्रभारी, घनुडीह ओपी प्रभारी दल बल के साथ पहुंचे। पुलिस और प्रशासन के पहुंचते ही धरना पर बैठे लोग नारेबाजी करने लगे। रघुकुल समर्थकों ने सिंह मेंशन समर्थकों पर मारपीट कर जबरन हाइवा लोड कराने का आरोप लगाया। पुलिस ने कहा कि धरना खत्म कीजिए। रघुकुल समर्थकों ने कहा कि हमारी मांग जब तक पूरी नहीं होगी, तब तक धरना खत्म नहीं होगा। इसके बाद प्रशासन ने ट्रांसपोर्टिंग को वार्ता तक के लिए रुकवा दी।

कैसे बिगड़ा माहौल

जानकारी के अनुसार रविवार की सुबह सिंह मेंशन समर्थक लोडिंग चालू करवाने के लिए पहुंचे थे। 24 से अधिक हाइवा भी पहुंच गया। इसे देख कर धरना पर बैठे रघुकुल समर्थक और ग्रामीणों ने विरोध शुरू कर दिया। विरोध होते ही हाथापाई शुरू हो गई। स्थिति बिगड़ने से पहले सीआईएसएफ ने दोनों पक्षों को हटाया। लोडिंग प्वाइंट पर विधि व्यवस्था को बनाए रखने के लिए पुलिस बल को तैनात कर दिया गया है।

ट्रांसपोर्टर ने मांग मानने से किया इंकार

यहां पर ट्रांसपोर्टिंग में रोजगार की मांग को लेकर 20 नवंबर से ट्रांसपोर्टिंग रोक कर रघुकुल समर्थक धरना दे रहे हैं। रघुकुल समर्थक 100 लोगों को पिकिंग ब्रेकिंग और सुपरवाइजर में नौकरी देने की मांग कर रहे हैं, जिसे ट्रांसपोर्टर देने से इनकार कर दिया है। उनका कहना है कि ट्रांसपोटिंग में मजदूर की जरूरत ही नहीं है। उनको जो टेंडर मिला है, उसमें हाइवा से कोयला लोड करना है और बीएनआर साइडिंग में गिरा देना है। महाप्रबंधक के साथ पिछले दिनों हुई वार्ता भी ट्रांसपोर्टर के इनकार से विफल हो गई थी।

ग्रामीणों ने उठाया जमीन के बदले नियोजन और मुआवजा का मुद्दा

आज जब प्रशासन पहुंचा तो ग्रामीणों का कहना था कि उनकी जमीन से कोयला उत्खनन हो रहा है। चांदमारी माझी बस्ती के लोग हैं। जमीन के बदले मुआवजा और रोजगार जब तक नहीं दिया जाएगा, तब तक धरना खत्म नहीं करेंगे। बच्चा सिंह गुट के समर्थक रामकृष्णा पाठक ने पुलिस प्रशासन को बताया कि यह जमीन माझी बस्ती के कुछ लोगों की है। इसको लेकर कई बार वार्ता भी हुई है। विधानसभा में भी मामला उठा है। बताते चलें कि ट्रांसपोर्टिंग चालू कराने को लेकर शनिवार को बस्ताकोला क्षेत्र के महाप्रबंधक सोमेन चटर्जी से भाजपा प्रदेश कार्यसमिति सदस्य रागिनी सिंह की वार्ता हुई थी। महाप्रबंधक ने समस्याओं को जल्द सुलझा कर लोडिंग चालू कराने का आश्वासन दिया था। पहले से लोड दो हाइवा को बीएनआर साइडिंग भी भेजा गया था।

रूका था केवल एक ही ट्रांसपोटिंग:

बस्ताकोला लोडिंग प्वाइंट से बीएनआर साइडिंग की ट्रांसपोर्टिंग जीटीएस करती है, जबकि पीटीपीएल और आरटीपीएल के लिए भी ट्रांसपोर्टिंग की जाती है। लेकिन पीटीपीएल और आरटीपीएल की ट्रांसपोर्टिंग नहीं रोकी गई थी। जीटीएस की ही ट्रांसपोर्टिंग रोकी गई थी। हालांकि विवाद के बाद सभी ट्रांसपोर्टिंग रुक गई है। बावजूद यह चर्चा का विषय रहा कि केवल एक ही ट्रांसपोर्टिंग क्यों रोकी जा रही है।

किसी को विधि व्यवस्था बिगाड़ने की इजाजत नहीं दी जाएगी। वार्ता कर लोग समस्या का समाधान करें। विधि व्यवस्था बिगाड़ने वाले को बख्शा नहीं जाएगा।

अभिषेक कुमार, डीएसपी, सिंदरी

वर्जन

ट्रांसपोर्टिंग ठप रहने से प्रतिदिन करीब 11 हजार टन कोयला का डिस्पैच प्रभावित हो रहा है। जिला प्रशासन से अनुरोध किया था कि मामले में हस्तक्षेप कर ट्रांसपोर्टिंग शुरू कराए। प्रशासन ने ट्रांसपोर्टिंग शुरू कराने की पहल की, परंतु बच्चा गुट के लोग रैयत की जमीन की मांग पर आंदोलन कर रहे हैं, जो अनुचित है। क्योंकि जमीन माइनिंग क्षेत्र में पड़ती है। जबकि ट्रांसपोर्टिंग कोयला डिस्पैच का मामला है।

-सोमेन चटर्जी, महाप्रबंधक, बस्ताकोला क्षेत्र

फोटो

5 झरिया 5,6,7,8- बस्ताकोला लोडिंग प्वाइंट हाथापाई करते सिंह मेंशन और रघुकुल समर्थक

5 झरिया 9- नारेबाजी करते सिंहमेंशन समर्थक

5 झरिया 10,13: धरना पर बैठे लोग, एवं समझाती पुलिस

5 झरिया 11: मारपीट के दौरान समझाते सीआईएसएफ के जवान

5 झरिया 14 - लोडंग प्वाइंट पर पहुंचे एसडीएम, डीएसपी व अन्य

epaper

संबंधित खबरें