ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड धनबादनहाए खाय के साथ 16 से शुरू होगी मनसा पूजा

नहाए खाय के साथ 16 से शुरू होगी मनसा पूजा

सर्पों की देवी मनसा माता की पूजा कोयलांचल में धूमधाम से मनाई जाती है। कोयलांचल के स्थानीय निवासियों में मनसा पूजा का बेहद महत्व...

नहाए खाय के साथ 16 से शुरू होगी मनसा पूजा
हिन्दुस्तान टीम,धनबादFri, 14 Aug 2020 03:45 AM
ऐप पर पढ़ें

सर्पों की देवी मनसा माता की पूजा कोयलांचल में धूमधाम से मनाई जाती है। कोयलांचल के स्थानीय निवासियों में मनसा पूजा का बेहद महत्व है। इस वर्ष मनसा पूजा की शुरुआत 16 अगस्त से हो रही है। 16 को नहाए खाय के साथ मनसा पूजा शुरू हो जाएगा। बांग्ला पंचांग के अनुसार 17 अगस्त को महिलाएं उपवास रखकर मां मनसा की आराधना करेंगी। 18 को पारण होगा। इस दिन बलि की प्रथा है। तीन दिनों की पूजा अर्चना के उपरांत 19 को माता मनसा की प्रतिमा का विसर्जन कर दिया जाएगा। मान्यता है की मां मनसा उन्हें सर्पों और सर्पदंश से उनके बच्चों की रक्षा करती हैं। साथ ही मां को प्रसन्न कर मनोवांछित फल प्राप्त किया जा सकता है।

प्रतिमा स्थापित कर होती है माता की पूजा

घर-घर या फिर गांव में एक स्थान पर प्रतिमा स्थापित कर माता मनसा की पूजा होती है। हालांकि कोरोना काल के कारण इस वर्ष अनेक स्थान पर प्रतिमा स्थापित नहीं होगी। लोग अपने घरों में ही माता की फोटो फ्रेम रखकर पूजा करेंगे।

मूर्तिकार निराश

धनबाद के प्रसिद्ध मूर्तिकार दुलाल पाल कहते हैं कि प्रत्येक वर्ष 100 से 120 प्रतिमाओं का निर्माण करते थे। इस बार ऑर्डर की संख्या घटकर 10-12 पर पहुंच गई है। मूर्तियों का ऑर्डर मिला ही नहीं। कोरोना के कारण पर्व त्योहार के साथ मनसा पूजा तक 50 लाख रुपए का नुकसान हुआ है। दुलाल पाल ने बताया कि सारे कारीगर बंगाल से आते हैं। लेकिन लॉकडाउन के कारण बंगाल से कारीगरों को बुलाने में भी काफी परेशानी है। मूर्ति निर्माण से जुड़ी कई सामग्री बाहर से आती है। ट्रांसपोर्टरों की मनमानी की वजह से सामग्रियों की कीमतों में भी बेतहाशा वृद्धि हो गई है।

यहां नहीं होगी प्रतिमा स्थापित

शहर के धैया, स्टील गेट, मेमको मोड़, भेलाटांड़, दामोदरपुर सहित कई स्थानों पर वृहद पैमाने पर प्रतिमा स्थापित कर पूजा अर्चना होती थी। लेकिन स्टील गेट और धैया को छोड़ अन्य स्थानों पर प्रतिमा की स्थापना नहीं की जाएगी। कमेटियों ने निर्णय लिया है ज्यादा भीड़ इकट्ठा न हो, इस वजह से प्रतिमा स्थापित नहीं की जाएगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें