ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड धनबादएसएनएमएमसीएच में आर्थोस्कोपी से लीगामेंट की सर्जरी

एसएनएमएमसीएच में आर्थोस्कोपी से लीगामेंट की सर्जरी

धनबाद। एसएनएमएमसीएच के हड्डी रोग विभाग में बुधवार को आर्थोस्कोपिक (दूरबीन विधि) सर्जरी की गई। विभागाध्यक्ष डॉ डीपी भूषण के नेतृत्व में डॉक्टरों की...

एसएनएमएमसीएच में आर्थोस्कोपी से लीगामेंट की सर्जरी
हिन्दुस्तान टीम,धनबादThu, 30 Nov 2023 02:30 AM
ऐप पर पढ़ें

धनबाद। एसएनएमएमसीएच के हड्डी रोग विभाग में बुधवार को आर्थोस्कोपिक (दूरबीन विधि) सर्जरी की गई। विभागाध्यक्ष डॉ डीपी भूषण के नेतृत्व में डॉक्टरों की टीम ने चित्तरंजन के 25 वर्षीय अभिषेक चक्रवर्ती के घुटने का आर्थोस्कोपिक लीगामेंट रिंस्ट्रक्शन किया। एक माह पहले सड़क हादसे में अभिषेक घायल हो गए और उनका लीगामेंट क्षतिग्रस्त हो गया था। एसएनएमएमसीएच में यह सर्जरी पहली बार हुई है। डॉक्टरों के अनुसार ऑपरेशन पूरी तरह से सफल रहा है।
आर्थोस्कोपिक सर्जरी के साथ यहां कार्यशाला भी हुई, जिसमें गेस्ट स्पीकर फोर्टिस हॉस्पिटल कोलकाता के आर्थोस्कोपिक सर्जन डॉ गौरव गुप्ता शामिल हुए। कार्यशाला में डॉ गुप्ता ने डॉक्टरों को आर्थोस्कोपिक सर्जरी के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए इसके तकनीकी पहलुओं के बारे में बताया। डॉ गुप्ता ने मौजूदा समय में इसकी जरूरत पर भी चर्चा की। कार्यशाला के बाद अस्पताल के ओटी में सर्जरी की गई, जिसमें डॉ गौरव गुप्ता भी शामिल थे। सर्जरी में हड्डी रोग विभाग, एनेस्थिसिया समेत अन्य विभागों के डॉक्टर शामिल थे। डॉक्टरों की मानें, तो पहली आर्थोस्कोपिक सर्जरी ने अस्पताल में सर्जरी की नई तकनीकी का रास्ता खोल दिया है, जिसका सीधा लाभ मरीजों को मिलेगा।

1.60 लाख की सर्जरी सिर्फ 20 हजार में: डॉ भूषण के अनुसार लीगामेंट की आर्थोस्कोपिक सर्जरी पर प्राइवेट अस्पतालों में लगभग 1.60 लाख रुपए खर्च होते हैं। एसएनएमएसमीएच में हुई सर्जरी पर सिर्फ 20 हजार रुपए खर्च आया है। आयुष्मान के मरीजों को इसका लाभ नि:शुल्क मिलेगा।

कई क्रिकेट व खिलाड़ी करा चुके हैं सर्जरी: खेल के मैदान में घायल होने के बाद कई खिलाड़ी आर्थोस्कोपिक सर्जरी करा चुके हैं, जिनमें कई क्रिकेटर भी शामिल हैं। यह सर्जरी अब एसएनएमएमसीएच में भी शुरू की गई है।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें