ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड धनबादयुवाओं को कोल इंडिया में इंटर्नशिप का मौका

युवाओं को कोल इंडिया में इंटर्नशिप का मौका

कोयला कंपनियां युवाओं के लिए औद्योगिक प्रशिक्षण का दरवाजा खोल रही हैं। योजना के तहत 30 हजार रुपए प्रतिमाह कोल इंडिया युवाओं को मानदेय...

युवाओं को कोल इंडिया में इंटर्नशिप का मौका
हिन्दुस्तान टीम,धनबादWed, 16 Jun 2021 05:31 AM
ऐप पर पढ़ें

धनबाद विशेष संवाददाता

कोयला कंपनियां युवाओं के लिए औद्योगिक प्रशिक्षण का दरवाजा खोल रही हैं। योजना के तहत 30 हजार रुपए प्रतिमाह कोल इंडिया युवाओं को मानदेय देगी। दूसरी तरफ युवाओं के आइडिया को कंपनी गंभीरता से लेगी। यह योजना कोल इंडिया समेत सभी अनुषंगी कंपनियों में लागू की जा रही है। प्रशिक्षण की अवधि छह माह तक होगी। कोल इंडिया के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि यह स्कीम नए विजन वाला है और महत्वपूर्ण है। कोल इंडिया ने 11 जून को सभी अनुषंगी कंपनियों को पत्र लिख पहल का निर्देश दिया है।

स्कीम के तहत छह माह तक प्रशिक्षण का प्रावधान है। इंजीनियरिंग, प्रबंधन, कानून अथवा चार्टर्ड अकाउंट की पढ़ाई कर चुके अथवा कर रहे युवा इसका लाभ उठा सकते हैं। कोल इंडिया जैसी महारत्न कंपनी एवं अनुषंगी कंपनियों में औद्योगिक प्रशिक्षण लेने वालों को कॅरियर बनाने में फायदेमंद होगा। हालांकि प्रशिक्षण के आधार पर कोयला कंपनी में नौकरी का दावा नहीं कर सकते हैं।

कोल इंडिया बोर्ड ने 10 मई को हुई बैठक में इसकी स्वीकृति दी है। मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से स्नातक, स्नात्कोत्तर डिग्री प्राप्त कर रहे छात्रों अथवा युवा बेरोजगार पेशेवरों को कोल इंडिया अथवा अनुषंगी कंपनियों में इंटर्नशिप योजना के तहत स्वीकृति दी जा सकती है।

यह योजना छात्रों और युवा पेशेवरों को कोल इंडिया अथवा अनुषंगी कंपनियों में औद्योगिक कार्य प्रणाली की समझ में मदद करेगी। वहीं कंपनियों को इन युवा प्रतिभागियों के नए आइडिया से लाभ होगा। बताया गया कि ऑनलाइन इंटर्नशिप पोर्टल का विकास प्रक्रियाधीन है। इसका लिंक कोल इंडिया की वेबसाइट पर उपलब्ध कराया जाएगा। पोर्टल चालू होने पर आवेदन एवं चयन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें