DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   झारखंड  ›  धनबाद  ›  जर्मनी, नार्वे, इजरायल से आईआईटीयन को उच्च शिक्षा के लिए बुलावा

धनबादजर्मनी, नार्वे, इजरायल से आईआईटीयन को उच्च शिक्षा के लिए बुलावा

हिन्दुस्तान टीम,धनबादPublished By: Newswrap
Tue, 01 Jun 2021 05:01 AM
जर्मनी, नार्वे, इजरायल से आईआईटीयन को उच्च शिक्षा के लिए बुलावा

धनबाद मुख्य संवाददाता

आईआईटी आईएसएम धनबाद के छात्र-छात्राओं को बीटेक करने के बाद एमएस की पढ़ाई या उच्च शिक्षा के लिए लंदन, अलास्का, कनाडा के साथ जर्मनी, नार्वे, इजरायल समेत अन्य देशों के नामी-गिरामी विश्वविद्यालयों से बुलावा आ रहा है। पिछले एक महीना में कई छात्र-छात्राओं को इन देशों के फॉरेन यूनिवर्सिटी कॉल आ चुका है।

जानकारों का कहना है कि बड़ी संख्या में छात्रों को स्कॉलरशिप भी मिल रही है। आने वाले समय के लिए आईआईटी धनबाद इसे बेहतर संकेत मान रहा है। कई छात्र-छात्राओं को कई विदेशी विश्वविद्यालयों से शोध के लिए भी इंटर्नशिप का ऑफर मिल रहा है। इनमें क्योटो विश्वविद्यालय जापान समेत अन्य विश्वविद्यालय शामिल हैं। डीजी तकानो जापान व मलेशिया ने छात्र-छात्राओं को इंटर्नशिप का ऑफर दिया है। विदेशी विश्वविद्यालयों में पढ़ाई के लिए आईआईटी धनबाद के छात्र-छात्राओं का रुझान भी बढ़ रहा है।

छात्रों ने बताया कि बीटेक इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग 2021 के मिलिंद राय को एमएस इन फिजिक्स को एमएस इन फिजिक्स, मयंक राय इलेक्ट्रोनिक एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग व सुयोग जाधव बीटेक इलेक्ट्रोनिक एंड कम्युनिकेशन को एमएस इन कंप्यूटर साइंस के लिए चयन हुआ है। बीटेक इंजीनियरिंग फिजिक्स की सृष्टि कश्यप का इंपीरियल कॉलेज लंदन से एमएस व शिवांग माथुर बीटेक इंजीनियरिंग फिजिक्स का चयन एमएस इन फिजिक्स के लिए वेजमान इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस इजरायल में हुआ है। बीटेक इंजनीयरिंग फिजिक्स की छात्रा प्रियंका सुब्रावेती अब एमएस इन फिजिक्स की पढ़ाई फिजिक्स कोलोन विश्वविद्यालय जर्मनी से कॉल आया है। कोलोन विश्वविद्यालय यूरोप के सबसे पुराने विश्वविद्यालयों में से एक है। छात्र-छात्राएं विदेशी यूनिवर्सिटी से मिल रहे बुलावा से उत्साहित हैं। वर्ष 2021 के छात्र-छात्राओं को जापान व कई देशों की कंपनियों ने इंटरनेशनल जॉब भी ऑफर किया है। संस्थान के शिक्षकों को उम्मीद है कि आने वाले वर्षों में छात्र-छात्राओं की संख्या बढ़ेगी।

संबंधित खबरें