ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड धनबादIIT-ISM: कैंपस प्लेसमेंट में बीटेक से पिछड़े एमटेक छात्र

IIT-ISM: कैंपस प्लेसमेंट में बीटेक से पिछड़े एमटेक छात्र

आईआईटी आइएसएम धनबाद के बीटेक छात्र-छात्राओं की बल्ले-बल्ले है। बीटेक छात्र-छात्राएं कैंपस प्लेसमेंट में पीएसयू व मल्टीनेशनल कंपनियों की पसंद बने हुए हैं। वहीं एमटेक छात्र-छात्राएं कैंपस सेलेक्शन में...

IIT-ISM: कैंपस प्लेसमेंट में बीटेक से पिछड़े एमटेक छात्र
हिन्दुस्तान टीम,धनबादFri, 16 Feb 2018 06:46 AM
ऐप पर पढ़ें

आईआईटी आइएसएम धनबाद के बीटेक छात्र-छात्राओं की बल्ले-बल्ले है। बीटेक छात्र-छात्राएं कैंपस प्लेसमेंट में पीएसयू व मल्टीनेशनल कंपनियों की पसंद बने हुए हैं। वहीं एमटेक छात्र-छात्राएं कैंपस सेलेक्शन में बीटेक छात्रों से काफी पीछे हैं। वर्ष 2018 बैच के लिए सेकेंड फेज के कैंपस सेलेक्शन में अब तक 761 छात्रों को नौकरी का ऑफर मिल चुका है। अब तक 100 कंपनियां कैंपस सेलेक्शन के लिए आ चुकी हैं। जल्द ही यह आंकड़ा 110-15 के करीब पहुंचने की बात कही जा रही है। 10-15 कंपनियों के कैंपस सेलेक्शन में आने की बात कही जा रही है। संभावना जताई जा रही है कि कैंपस सेलेक्शन का आंकड़ा साढ़े आठ सौ के करीब पहुंच जाए। अब तक हुए कैंपस में ऊबर ने कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग के एक छात्र को 40 लाख रुपए का सर्वाधिक पे पैकेज दिया है।

कोल इंडिया का कैंपस सेलेक्शन जल्द

जल्द ही कोल इंडिया के कैंपस सेलेक्शन के लिए आने की बात कही जा रही है। जानकारों का कहना है कि 761 में पांच सौ से अधिक छात्र बीटेक इंजीनिरिंग व सौ छात्रों से अधिक एमटेक के हैं। बचे हुए छात्रों में डुएल डिग्री, इंट्रीग्रेटेड कोर्स, एमएससी व अन्य कोर्स के छात्र शामिल हैं। बीटेक के 813 नामांकित छात्रों में 548 छात्र 60 प्रतिशत अंक व अन्य अर्हता को पूरी कर रहे हैं। ऐसे में बीटेक के लगभग 90 प्रतिशत छात्रों का कैंपस होने की बात कही जा रही है।

कंप्यूटर साइंस के 86 प्रतिशत छात्रों को नौकरी

आईआईटी धनबाद के कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग के 86 प्रतिशत छात्रों को नौकरी मिल चुकी है। दूसरे स्थान पर मिनरल इंजीनयरिंग के 74 प्रतिशत छात्र हैं। केमिकल, मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रोनिक व अन्य ब्रांच का भी बेहतर कैंपस हुआ है। पेट्रोलियम में 56 प्रतिशत, माइनिंग के 52 प्रतिशत छात्रों का कैंपस हुआ है। संस्थान के आईआईटी बनने के बाद से कंपनियों ने पे पैकेज में बढ़ोतरी कर दी है।

कैरियर प्वाइंट ने 35 व एलएंडटी ने 16 छात्रों को दिया ऑफर

गुरुवार का दिन संस्थान के छात्र-छात्राओं के लिए अच्छा रहा। दो कंपनियों ने 51 छात्र-छात्राओं का कैंपस किया। इनमें शैक्षणिक संस्थान कैरियर प्वाइंट ने 35 छात्रों का चयन किया। केमेस्ट्री के लिए 9, फिजिक्स के लिए 20, मैथमेटिक्स के लिए छह का चयन किया गया है। इनमें अधिकतर छात्र एमएससी, एमटेक के छात्र शामिल हैं। एलएंडटी कंसट्रक्शन पीजीईटी ने संस्थान के 16 छात्र-छात्राओं का चयन कैंपस में किया है। इनमें प्रखर शर्मा, आर्या मंडल्, विशाल राजपूत, अहसान हुसैन, अर्कप्रभा चट्टोपाध्याय, प्रवर यादव समेत अन्य शामिल है। जानकारों का कहना है कि शैक्षणिक संस्थान विशेषकर कोचिंग संस्थान आईआईटी के छात्रों का चयन फैकल्टी के रूप में कर रहे हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें