ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड धनबादIIT-ISM: 860 छात्रों ने लिया एडमिशन

IIT-ISM: 860 छात्रों ने लिया एडमिशन

आईआईटी-आइएसएम धनबाद में सोमवार को बीटेक और डुएल डिग्री कोर्स में नामांकन की प्रक्रिया शुरू हुई। दाखिले के लिए 912 में से 860 छात्र-छात्राओं ने रिपोर्ट की। बची हुई सीटों के लिए संबंधित छात्र-छात्राओं...

IIT-ISM: 860 छात्रों ने लिया एडमिशन
मुख्य संवाददाता,धनबादMon, 24 Jul 2017 10:47 PM
ऐप पर पढ़ें

आईआईटी-आइएसएम धनबाद में सोमवार को बीटेक और डुएल डिग्री कोर्स में नामांकन की प्रक्रिया शुरू हुई। दाखिले के लिए 912 में से 860 छात्र-छात्राओं ने रिपोर्ट की। बची हुई सीटों के लिए संबंधित छात्र-छात्राओं की ओर से मंगलवार को रिपोर्टिंग की बात कही जा रही है।

दाखिले के लिए सोमवार सुबह से ही छात्र-छात्राएं व अभिभावकों की भीड़ जुटनी शुरू हो गई थी। स्टूडेंट एक्टिविटी सेंटर (सेक) में नामांकन की प्रक्रिया नौ चरण में पूरी की गई। दाखिला प्रक्रिया देर रात तक पूरी की गई। छात्र-छात्राओं को हॉस्टल भी आवंटित कर दिया गया है। लाइब्रेरी कार्ड, आईडी कार्ड बनाकर दिया गया।
दाखिला प्रक्रिया के दौरान अभिभावकों को दूसरे व तीसरे तल्ले पर जाने की अनुमति नहीं थी। सेक में छात्र-छात्राओं व अभिभावकों के लिए खाने से लेकर अन्य व्यवस्थाएं की गई थीं। महत्वपूर्ण बात है कि आईआईटी-आइएसएम 2017-18 सत्र में नामांकन के लिए बड़ी संख्या में ग्रामीण क्षेत्र के बच्चे अभिभावकों के साथ पहुंचे थे। इस बार संस्थान में बायोमीट्रिक व मेडिकल जांच नहीं की गयी। जेईई एडवांस में दोनों जांच होने के कारण यह प्रक्रिया इस बार नहीं रखी गई। पहले ही बायोमीट्रिक से असली व नकली छात्रों की जांच फिंगर प्रिंट से कर ली गई है।
छात्रों को ऑन स्पॉट मिला लोन
छात्र-छात्राओं को एसबीआई व अन्य बैंकों की ओर से ऑन स्पॉट लोन दिया गया। सेक परिसर में ही छात्र-छात्राओं को लोन देने, बैंक एकाउंट खोलने व अन्य सुविधा के लिए विभिन्न बैंकों का काउंटर लगा था। मोबाइल सीम देने के लिए विभिन्न कंपनियों ने भी स्टॉल लगा रखा था।
दो सत्र में होगा परिचय सत्र आज
सोमवार को नामांकित छात्र-छात्राओं के लिए मंगलवार को दो सत्र में परिचय सत्र का आयोजन होगा। पहला सत्र 9:30 बजे से 11 बजे तक तथा दूसरा सत्र 11:30 बजे से 1 बजे तक होगा। निदेशक प्रो. डीसी पाणिग्रही, रजिस्ट्रार कर्नल एमके सिंह, डीन समेत अन्य वरीय शिक्षक नए छात्र-छात्राओं को संबोधित करेंगे। पेनमेन हॉल में तैयारी पूरी कर ली गई है।
25 कमरे में पूरी हुई प्रक्रिया
नामांकन प्रक्रिया स्टूडेंट एक्टिविटी सेंटर के 25 कमरों में पूरी की गई। सभी विभागों के लिए तीन से चार शिक्षकों समेत डेढ़ सौ से अधिक व अन्य कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गई थी। हेल्प डेस्क से लेकर शपथ पत्र बनवाने, जेरोक्स कराने व अन्य कार्य के लिए अलग-अलग काउंटर बनाया गया है। एक रूपए में एक प्रति जेरोक्स की सुविधा थी। सुरक्षा व्यवस्था बेहतर हो इसके लिए सीनियर एसईओ राम मनोहर व सुरक्षा अधिकारी केके बनर्जी स्वयं देर रात तक मौजूद थे।
नए छात्रों पर रहेगी विशेष नजर
फर्स्ट ईयर में एडमिशन लेने वाले छात्र-छात्राओं को जैसपर हॉस्टल में कमरा आवंटित किया गया है। जैसपर हॉस्टल से क्लास करने के लिए आने के दौरान छात्र-छात्राओं पर प्रबंधन की विशेष नजर रहेगी। सुरक्षा अधिकारियों को रोस्टर के अनुसार मौजूद रहेंगे। वरीय शिक्षक से लेकर अन्य की भी प्रतिनियुक्ति की गई है।
कैंपस घूमे अभिभावक
बच्चों का नामांकन कराने के लिए देश के विभिन्न क्षेत्रों से आए  अभिभावकों ने सोमवार को कैंपस का भ्रमण किया। प्रशासनिक भवन, मेन बिल्डिंग, संबंधित डिपार्टमेंट, कैंटीन, खेल का मैदान समेत अन्य सुविधाओं को देखा। बेड रोल के लिए अभिभावकों की भीड़ मेन गेट के बाहर दुकानों में दिखी।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें