DA Image
30 सितम्बर, 2020|1:40|IST

अगली स्टोरी

दो इंजन से चलेगी हावड़ा राजधानी, बढ़ेगी औसत गति

default image

हावड़ा-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस दो-दो इंजन से चलेगी। ट्रेन में एक आगे और एक पीछे इंजन जोड़ा जाएगा। इसे पुश एंड पुल टेक्नोलॉजी कहा जाता है। रेलवे जल्द हावड़ा राजधानी एक्सप्रेस को इस तकनीक से चलाने की तैयारी में है। हावड़ा-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस का पुश एंड पुल टेक्नोलॉजी से सफल ट्रायल हो चुका है। नई तकनीक के सहारे राजधानी एक्सप्रेस के औसत गति में वृद्धि करने की योजना है।

हावड़ा से नई दिल्ली के बीच राजधानी एक्सप्रेस धनबाद रेल मंडल के घाट सेक्शन गुरपा-गझंडी से होकर गुजरती है। पहाड़ को काट कर बने इस रेलखंड में चढ़ाई है। लिहाजा खंड पर किसी भी ट्रेन की रफ्तार धीमी हो जाती है। लेकिन पुश एंड पुल टेक्नोलॉजी में आगे का इंजन जहां ट्रेन को खींचता है, वहीं पिछला इंजन ट्रेन को आगे धक्का देता है। ट्रेन में दोनों इंजन 6000 एचपी के होंगे। इससे ट्रेन की रफ्तार चढ़ाई में भी बनी रहेगी। रेल सूत्रों के अनुसार इस सप्ताह के अंत तक राजधानी में दो इंजन लगने लगेगा।

84 किलोमीटर प्रति घंटे की औसत गति है राजधानी एक्सप्रेस की

हावड़ा से नई दिल्ली के बीच 1481 किलोमीटर का सफर तय करने में ट्रेन को 17 घंटे 15 मिनट का समय लगता है। फिलहाल राजधानी एक्सप्रेस 84 किलोमीटर प्रतिघंटे की औसत गति से दौड़ती है। ट्रेन की औसत गति में इजाफा करने के लिए ही सारी कवायद की जा रही है ताकि हावड़ा से नई दिल्ली के बीच 16 घंटे में राजधानी सफर पूरी कर ले। नई तकनीक में आगे के इंजन में दो और पीछे के इंजन में एक लोको पायलट निगरानी के लिए तैनात रहेंगे। इस टेक्नोलॉजी में ट्रेन में जर्क भी कम आएगा और तेजी से ब्रेक लगाना भी आसान होगा। स्टेशन के प्लेटफॉर्म पर आने और निकलने में भी ट्रेन को कम समय लगेगा।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Howrah Rajdhani will run with two engines average speed will increase