ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड धनबादशिशु पंजी के लिए घर-घर जाएंगे गुरुजी

शिशु पंजी के लिए घर-घर जाएंगे गुरुजी

सरकारी स्कूलों के पोषक क्षेत्र में शिशु पंजी अपडेट के लिए गुरुजी घर-घर जाएंगे। धनबाद में शिशु पंजी अपडेट का काम बहुत ही धीमा है। अब तक लगभग 15 फीसदी...

शिशु पंजी के लिए घर-घर जाएंगे गुरुजी
हिन्दुस्तान टीम,धनबादSun, 03 Jan 2021 11:56 PM
ऐप पर पढ़ें

धनबाद मुख्य संवाददाता

सरकारी स्कूलों के पोषक क्षेत्र में शिशु पंजी अपडेट के लिए गुरुजी घर-घर जाएंगे। धनबाद में शिशु पंजी अपडेट का काम बहुत ही धीमा है। अब तक लगभग 15 फीसदी हाउस होल्ड को कवर किया जा सका है। कुल 4,43,715 हाउसहोल्ड के मुकाबले अब तक 65,127 हाउसहोल्ड में ही शिशु पंजी अपटूडेट अपडेट किया जा सका है।

शनिवार को डीएसई इंद्रभूषण सिंह ने सभी बीईईओ व बीपीओ के साथ समीक्षा बैठक की। बैठक में 10 जनवरी तक अनिवार्य रूप से शिशु पंजी को अपडेट करने का निर्देश दिया गया है। ससमय इसे पूरा नहीं करने पर कड़ी कार्रवाई की भी चेतावनी दी गई। बैठक में कई अधिकारियों ने हाईस्कूल व प्राथमिक, मध्य विद्यालयों के शिक्षकों पर आरोप लगाया कि कई शिक्षक सहयोग नहीं कर रहे हैं। डीएसई ने कहा- ऐसे शिक्षकों के बारे में लिखित शिकायत करें। संबंधित शिक्षकों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

धनबाद में 1704 स्कूल के मुकाबले 1099 स्कूलों ने ही इसे शुरू किया है। 4061 हैबिटेशन की तुलना में अभी 1743 ही कवर हुआ है। डीएसई इंद्रभूषण सिंह ने इसे लेकर काफी नाराजगी जताई है। वित्तीय वर्ष 19-20 में विद्यालय से बाहर रह गए बच्चों के विशेष आवासीय प्रशिक्षण की रिपोर्ट सिर्फ धनबाद प्रखंड ने दिया। अन्य प्रखंडों को 10 तक का समय दिया गया है। 10 जनवरी तक किट रिव्यू फार्मेट में इसकी रिपोर्ट मांगी गई है। निर्देश दिया गया कि प्रबंध पोर्टल पर दिव्यांग बच्चों से संबंधित आंकड़ों की एंट्री करें। जनवरी तक लंबित अग्रिम का समायोजन अनिवार्य रूप से करने को कहा गया है। पारा शिक्षकों, सीआरपी, बीआरपी व मॉडल स्कूल घंटी आधारित शिक्षक का अनुपस्थिति विवरणी प्रत्येक महीने की चार तारीख को हर हाल में जिला कार्यालय को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया। जनवरी से मार्च 2020 का लंबित मानदेय वाले पारा शिक्षकों की रिपोर्ट मांगी गई।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें