DA Image
26 फरवरी, 2020|12:27|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

37 दिनों में आयुष्मान के 14 लाख लाभुकों का बनेगा गोल्डन कार्ड

37 दिनों में आयुष्मान के 14 लाख लाभुकों का बनेगा गोल्डन कार्ड

1 / 3आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत जिले के सभी लाभुकों का निशुल्क गोल्डन कार्ड...

37 दिनों में आयुष्मान के 14 लाख लाभुकों का बनेगा गोल्डन कार्ड

2 / 3आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत जिले के सभी लाभुकों का निशुल्क गोल्डन कार्ड...

37 दिनों में आयुष्मान के 14 लाख लाभुकों का बनेगा गोल्डन कार्ड

3 / 3आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत जिले के सभी लाभुकों का निशुल्क गोल्डन कार्ड...

PreviousNext

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत जिले के सभी लाभुकों का निशुल्क गोल्डन कार्ड बनेगा। इसके लिए सभी प्रज्ञा केंद्रों में लगातार 37 दिनों तक कैंप लगेगा। इस कैंप में जिला के लगभग 14 लाख लाभुकों का गोल्डन कार्ड बनना है। जिले के इस सबसे बड़े कैंप का उद्घाटन शुक्रवार को सांसद पीएन सिंह एवं धनबाद विधायक राज सिन्हा ने सम्मिलित रूप से सदर अस्पताल में किया। मौके पर सिविल सर्जन डॉ गोपाल दास, आरसीएच अधिकारी डॉ आलोक विश्वकर्मा समेत कई लोग मौजूद थे। उद्घाटन के बाद दिनभर में यहां 46 गोल्डन कार्ड बनाकर लाभुकों में बांटा गया।

उद्घाटन समारोह में देववंती देवी, मीना देवी, दिनेश वेदिया और जयंती कुमार नामक चार लाभुक को गोल्डन कार्ड प्रदान करते हुए सांसद ने कहा कि इलाज के लिए गरीबों को अपनी जमीन तक बेचनी पड़ती थी। आयुष्मान भारत के शुरू होने से गरीबों को बीमारियों के इलाज के लिए परेशान नहीं होना पड़े। बड़ी संख्या में लोग इसका लाभ ले रहे हैं। बड़े अस्पतालों द्वारा आयुष्मान के लाभुकों के इलाज में किए जाने वाले आनाकानी पर चर्चा करते हुए सांसद ने कहा कि सरकार के स्तर से इस समस्या का समाधान जल्द किया जाएगा।

प्रज्ञा केंद्रों में निशुल्क बनेगा कार्ड

कैंप के तहत 23 सितंबर तक जिले के सभी प्रज्ञा केंद्रों में लाभुकों का निशुल्क गोल्डन कार्ड बनाया जाएगा। पहले इसके एवज में लाभुक को 30 रुपया भुगतान करना पड़ता था। जिला में आयुष्मान के 18.70 लाख लाभुक हैं। इसमें अबतक 4.62 लाख लाभुकों का गोल्डन कार्ड पूर्व में बन चुका है। शेष सभी लोगों को कार्ड कैंप के दौरान बनना है।

पूरे राज्य में लगा है कैंप

सरकार के निर्देशानुसार 16 अगस्त से 23 सितंबर तक पूरे राज्य में कैंप लगाया गया है। इन कैंपों में आयुष्मान के 57 लाख लाभुक परिवारों के 2.63 करोड़ सदस्यों का गोल्डन कार्ड बनाने का लक्ष्य रखा गया है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Golden card to be made of 14 lakh beneficiaries of Ayushman in 37 days