DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पढ़ाई में क्वालिटी टाइम दें, लक्ष्य तय कर पढ़ने बैठें: मैत्री

पढ़ाई में क्वालिटी टाइम दें, लक्ष्य तय कर पढ़ने बैठें: मैत्री

99.2 प्रतिशत अंक लाकर झारखंड-बिहार टॉपर बनी दिल्ली पब्लिक स्कूल धनबाद की छात्रा मैत्री शांडिल्य का कहना है कि पढ़ाई में क्वालिटी टाइम देना होगा। क्वांटिटी पर ध्यान नहीं दें। जब भी पढ़ाई के लिए बैठें, अपने लिए लक्ष्य तय करके बैठें। भले ही लक्ष्य छोटा हो लेकिन यह तय करके बैठें कि पढ़ाई से जब उठूंगा तो यह प्रश्न याद करके अथवा इस चैप्टर के इतने सवाल हल करूंगा। पढ़ाई को कभी भी घंटों में नहीं बांधें। मैत्री सोशल मीडिया व्हाटसएप का सीमित प्रयोग करती है।

आईआईटी बंबई से कंप्यूटर साइंस में इंजीनियरिंग करने की इच्छा

मैत्री की इच्छा आईआईटी बंबई से कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग की है। इसकी तैयारी में वह अभी से जुट गई है। 10वीं बोर्ड की परीक्षा देने के बाद आगे की पढ़ाई के लिए मैत्री दिल्ली चली गई है। उसने कहा कि अभी उसका फोकस सिर्फ इंजीनियरिंग पर है। दिल्ली में ही रह कर आगे की पढ़ाई पूरी करेगी। बीटेक के बाद के लिए अभी कोई लक्ष्य निर्धारित नहीं किया है। हालांकि वह आगे चलकर महिला सशक्तीकरण पर काम करना चाहती है। डिबेट व इलोक्यूशन में भाग लेना पसंद है। उन्होंने कहा कि वह फिल्में नहीं देखती है।

नाना, माता-पिता को दिया सफलता का श्रेय

मैत्री के पिता बीसीसीएल धनबाद के मैनेजमेंट डवलपमेंट इंस्टीट्यूट के प्राचार्य एसके झा व मां नीलम झा गृहणी है। भाई सहज डीपीएस में ही दसवीं में अध्ययनरत है। परिवार मूल रूप से मुंगेर के शास्त्री नगर का निवासी है। सफलता का श्रेय अपने नाना उमेश चंद्र झा, मां नीलम झा व पिता एसके झा को समर्पित किया है। पिता एसके झा आईआईटी खड़गपुर से पासआउट हैं।

परीक्षा के बाद ही कह दिया था 99 प्रतिशत से अधिक आएगा

मैत्री के पिता एसके झा ने कहा कि 10वीं बोर्ड परीक्षा खत्म होने के बाद ही वह आत्मविश्वास से लबरेज थी। उसने कहा था कि उसे 99 प्रतिशत से अधिक अंक आएगा। इस कारण हमलोग भी अंक के प्रति आश्वस्त थे। पिता व मां ने बेटी की सफलता पर ईश्वर को धन्यवाद दिया। पिता ने कहा कि धनबाद में पढ़ने वाले बच्चों के लिए बेहतर माहौल है। मैत्री क्लास टू से लेकर 10वीं तक लगातार टॉपर बनी। इस कारण स्कूल से उसे मैरून ब्लेजर बैज होल्डर अवार्ड से नवाजा गया था। एनटीएसई 2017 में झारखंड टॉपर के साथ ही आईआईटी जीनियस, रिजनल मैथ ओलंपियाड व अन्य अवार्ड जीत चुकी है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Give quality time in studies, set goals and sit and read: Friendship