ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड धनबादचौथी सोमवारीः देवघर में आधी रात के बाद लगी आठ किमी लंबी कतार

चौथी सोमवारीः देवघर में आधी रात के बाद लगी आठ किमी लंबी कतार

श्रावणी मेले की चौथी सोमवारी पर देवघर में कामनालिंग बाबा वैद्यनाथ और दुमका के बासुकीनाथ में जलार्पण करने के लिए कांवरियों की कतारें रविवार देर रात से लगनी शुरू हो गई हैं। देवघऱ में कतार बीएड कालेज से...

चौथी सोमवारीः देवघर में आधी रात के बाद लगी आठ किमी लंबी कतार
हिन्दस्तान टीम,देवघर दुमकाMon, 31 Jul 2017 12:56 AM
ऐप पर पढ़ें

श्रावणी मेले की चौथी सोमवारी पर देवघर में कामनालिंग बाबा वैद्यनाथ और दुमका के बासुकीनाथ में जलार्पण करने के लिए कांवरियों की कतारें रविवार देर रात से लगनी शुरू हो गई हैं। देवघऱ में कतार बीएड कालेज से निकलकर बरमसिया चौक तक पहुंच चुकी है। यह कतार आठ किलोमीटर लंबी है। बम की अफवाह के बाद सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

सोमवार रात तक जलाभिषेक के लिए भारी भीड़ उमड़ने की संभावना जतायी जा रही है। ऐसे में प्रशासनिक स्तर पर उसी अनुसार इंतजामात कराने के दावे भी किए जा रहे हैं। तीसरी सोमवारी पर कांवरियों की संख्या 2.5 लाख पार कर गई थी। इसलिए प्रशासन को उम्मीद है कि चौथी सोमवारी पर भी दो लाख से भी अधिक कांवरिए व भक्त बाबा का जलाभिषेक करने पहुंचेंगे। सुल्तानगंज से तीन दिन पूर्व जल उठाने वालों का आंकड़ा भी इससे मिल रहा है।

रविवार को दुम्मा तक कांवरियों का महाप्रवाह देखकर भी अंदाजा लगाया जा रहा है। श्रावणी मेले के 21वें दिन रविवार को भी बाबा पर जलाभिषेक करने वाले कांवरियों व भक्तों की भारी भीड़ जुटी रही। कांवरियों की कतार लगभग 5 किमी लंबी पहुंच गयी। प्रशासनिक स्तर पर उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार 21वें दिन लगभग एक लाख से अधिक कांवरिया व श्रद्धालुओं ने बाबा वैद्यनाथ पर जलार्पण किया। वहीं श्राईन बोर्ड की बैठक में लिए गए निर्णय के बावजूद अपेक्षाकृत कम भीड़ होने के कारण रविवार को शीघ्र दर्शनम् पूजा करायी गयी। बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने शीघ्र दर्शनम् पूजा का लाभ उठाया। बासुकीनाथ में भी रविवार रात तक हजारों कांवरिया पहुंच चुके थे।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें