ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड धनबादसीबीआई की मदद के लिए आज पहुंचेगी फोरेंसिक टीम

सीबीआई की मदद के लिए आज पहुंचेगी फोरेंसिक टीम

एडीजे-8 उत्तम आनंद की मौत मामले की जांच में दिल्ली स्पेशल क्राइम यूनिट को मदद करने के लिए शुक्रवार को फोरेंसिक टीम धनबाद पहुंचेगी। गुरुवार को देर...

सीबीआई की मदद के लिए आज पहुंचेगी फोरेंसिक टीम
हिन्दुस्तान टीम,धनबादFri, 06 Aug 2021 05:31 AM
ऐप पर पढ़ें

धनबाद मुख्य संवाददाता

एडीजे-8 उत्तम आनंद की मौत मामले की जांच में दिल्ली स्पेशल क्राइम यूनिट को मदद करने के लिए शुक्रवार को फोरेंसिक टीम धनबाद पहुंचेगी। गुरुवार को देर रात तक सीबीआई की टीम धनबाद थाना में जमी रही। सौंपे गए साक्ष्यों के संबंध में सीबीआई के अधिकारियों ने उन अधिकारियों से जानकारी ली जिन लोगों संबंधित साक्ष्य जुटाए थे। फोरेंसिक टीम के धनबाद पहुंचते ही जांच में तेजी आएगी।

धनबाद पहुंची टीम में दिल्ली स्पेशल क्राइम ब्रांच-1 के सीनियर एसपी जगरूप एस गुसिन्हा और आईओ सह एएसपी विजय कुमार शुक्ला सहित अन्य 18 लोग शामिल हैं। टीम को अनुसंधान में मदद करने के लिए फोरेंसिक एक्सपर्ट को अगल से टीम के साथ लगाया गया है। हाई प्रोफाइल मामला होने के कारण सीबीआई टीम एसआईटी से प्राप्त हर साक्ष्य को अपने स्तर पर सत्यापित करने में जुटी है। मोबाइल सीडीआर, कॉल डंप, घटना से जुड़े सीसीटीवी कैमरों का डीवीआर, फोरेंसिक जांच के लिए भेजे गए सैंपल की जानकारी, ऑटो चालक लखन वर्मा और राहुल वर्मा से पूछताछ का वीडियो, जज की पोस्टमार्टम रिपोर्ट, पोस्टमार्टम की वीडियोग्राफी जैसे साक्ष्यों को जुटाने वालों से सीबीआई अधिकारियों ने जानकारी ली। सीबीआई को साक्ष्य सौंपने के लिए सर्किट हाउस से रात को प्रिंटर और फोटोकॉपी मशीन भी धनबाद थाना लाई गई थी। सीबीआई टीम जल्द ही जज का इलाज करने वाले डॉक्टरों और पोस्टमार्टम करने वाले मेडिकल बोर्ड के सदस्यों से भी पूछताछ करेगी।

मृतक जज के कोर्ट के मामलों में मौत का सच ढूढ़ेगी सीबीआई

सीबीआई को एसआईटी ने एडीजे-8 उत्तम आनंद के न्यायालय में चल रहे मामलों सहित उन मामलों का ब्योरा सौंपा है, जिसमें उन्होंने हाल के दिनों में सजा सुनाई थी या फिर जमानत याचिका खारिज की थी। सीबीआई इन्हीं फाइलों में जज की मौत के मामले की सच ढूढ़ने का प्रयास करेगी। एसआईटी ने भी इन फाइलों पर माथापच्ची की, लेकिन कोई सुराग नहीं मिल पाया। धनबाद के साथ-साथ तेनुघाट कोर्ट के भी कुछ मामलों की जानकारी सीबीआई को दी गई है। सीबीआई जज के परिजनों से भी यह जानने का प्रयास करेगी कि उनकी किसी से पारिवारिक दुश्मनी तो नहीं थी। या फिर उन्हें कभी किसी ने धमकी तो नहीं दी थी।

सीबीआई को रिपोर्ट सौंपते ही एसआईटी भंग

सीबीआई को केस हैंडओवर होने के साथ जज मौत की गुत्थी सुलझाने के लिए बनी एसआईटी भंग हो गई। आईजी प्रिया दुबे दोपहर में ही सर्किट हाउस से बोकारो रवाना हो गई थीं। देर शाम एसआईटी प्रमुख एडीजी संजय आनंद लाटकर भी रांची लौट गए। शुक्रवार से धनबाद पुलिस सीबीआई को सिर्फ लॉजिस्टिक सपोर्ट देगी।

इन बिंदुओं पर जांच करेगी सीबीआई

- सीसीटीवी में दिख रहा ऑटो और जब्त ऑटो एक ही है या नहीं

- ऑटो चालक लखन वर्मा के ऑटो चलाने व राहुल के साथ बैठने का सत्यापन

- यदि लखन वर्मा ने ही जज को टक्कर मारी है तो इसके पीछे उसकी क्या मंशा थी

- पाथरडीह से गिरिडीह तक ऑटो पहुंचने के टाइम और लखन व राहुल के मोबाइल लोकशन का मिलान

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें